Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 मई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

May 12, 2020 19:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

चीन ने जीता ऑनलाइन नेशंस कप, भारत को मिला यह स्थान

चीन ने हाल ही में कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में लगे लॉकडाउन के बीच पहली बार आयोजित फिडे चैस डॉट कॉम ऑनलाइन नेशंस कप शतरंज खिताब जीत लिया. छह टीमों के बीच भारत को पांचवां स्थान मिला. चीन ने राउंड रोबिन दौर में शानदार प्रदर्शन किया और फिर सुपर फाइनल में अमेरिका से 2-2 का ड्रा खेला जो उसे खिताब दिलाने के लिए काफी था.

अमेरिका को दूसरा स्थान, यूरोप को तीसरा स्थान, रूस को चौथा स्थान, भारत को पांचवां स्थान और शेष विश्व टीम को छठा स्थान मिला. इस टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार जिस टीम ने राउंड रोबिन दौर में शानदार प्रदर्शन किया और यदि फाइनल में स्कोर टाई भी रह जाए तो उसे चैंपियन बनना था। फाइनल का स्कोर टाई रहा लेकिन चीन ने राउंड रोबिन दौर के अपने प्रदर्शन के कारण खिताब जीत लिया.

 

मध्यप्रदेश में एफआईआर-आपके द्वारयोजना की शुरुआत हुई

मध्य प्रदेश पुलिस ने घर बैठे हुए ही प्राथमिकी दर्ज करवाने के लिए 11 मई 2020 को ‘एफआईआर-आपके द्वार’ योजना की शुरुआत की है. इसे पायलट प्रोजेक्ट (प्रायोगिक परियोजना) के रूप में प्रदेश के 23 थानों से शुरू किया गया है. इसके अंतर्गत शिकायत प्राप्त होते ही ‘डायल 100’ टीम शिकायतकर्ता के घर जाकर प्राथमिकी दर्ज करेगी.

मध्यप्रदेश सरकार का दावा है कि मध्य प्रदेश इस प्रकार की योजना लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह योजना 11 संभागीय मुख्यालयों के एक शहरी थाना और एक ग्रामीण थाने और गैर संभागीय मुख्यालय दतिया के एक शहरी थाना सहित पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में 23 थानों में प्रारंभ की गई है.

 

अफगानिस्तान के खिलाड़ी शफीकुल्लाह शफीक पर लगा 6 साल का प्रतिबंध

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 10 मई 2020 को विकेटकीपर-बल्लेबाज़ शफीकुल्लाह शफीक पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने पर 6 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकुल्लाह को भ्रष्टाचार में शामिल होने का दोषी पाए जाने पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अगले 6 साल के लिए प्रतिबंधित करने का फैसला सुनाया.

शफीकुल्लाह शफीक ने उनके उपर लगाए गए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की एंटी करप्शन कोड ऑफ कंडक्ट को तोड़ने के चारों आरोपों को स्वीकार किया है. उनपर आरोप है कि साल 2018 के अफगानिस्तान प्रीमियर लीग टी-20 के पहले एडिशन और 2019 में खेले गए बांग्लादेश प्रीमियर लीग में नियमों का उल्लंघन किया था.

 

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 12 मई को मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस नोबल नर्सिंग सेवा की शुरूआत करने वाली ‘फ्लोरेंस नाइटिंगेल’ के जन्म दिवस पर हर साल दुनिया भर में 12 मई को मनाया जाता है. फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म ब्रिटि‍श परिवार में 12 मई 1820 को हुआ था. उन्होंने 1860 में सेंट टॉमस अस्पताल और नर्सों के लिए नाइटिंगेल प्रशिक्षण स्कू‍ल की स्थापना कर ख्याति बटोरी. इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) 1965 से अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाता आ रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में अमीर और ग़रीब दोनों प्रकार के देशों में नर्सों की कमी चल रही है. विकसित देश अपने यहाँ नर्सों की कमी को अन्य देशों से नर्सों को बुलाकर पूरा कर लेते हैं और उनको वहाँ पर अच्छा वेतन और सुविधाएँ देते हैं, जिनके कारण वे विकसित देशों में जाने में देरी नहीं करती हैं. दूसरी ओर विकासशील देशों में नर्सों को अधिक वेतन और सुविधाओं की कमी रहती है.

 

भारत में अगले साल 17 फरवरी से 7 मार्च के बीच होगा फीफा विश्व कप

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण भारत में इस साल होने वाले महिला अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप को स्थगित कर दिया गया था. फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप अब अगले साल भारत में ही 17 फरवरी से सात मार्च के बीच आयोजित किया जाएग. फीफा ने 12 मई 2020 को इस बात की घोषणा की.

गौरतलब है कि फीफा ने चार अप्रैल को इस साल नवंबर में भारत में होने वाले अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को स्थगित करने का घोषणा किया था. तय समय के अनुसार यह टूर्नामेंट इस साल 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच खेला जाना था. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी का कहर देश और दुनिया में लगातार जारी है.

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS