Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और संयुक्त राष्ट्र से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Aug 13, 2020 19:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और संयुक्त राष्ट्र से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

रूस ने कोरोना की ‘स्पूतनिक वी वैक्सीन’ के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना की ‘स्पूतनिक वी वैक्सीन’ के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. रूस के स्वास्थ्यमंत्री मिखाइल मुरास्खो का कहना है कि पहले चरण में वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों और उसके बाद शिक्षकों को लगाई जाएगी. रूस की कंपनी सिस्टेमा ने उत्पादन शुरू कर दिया है.

सरकार की योजना है कि अक्टूबर में वैक्सीन को पूरे रूस में बड़े पैमाने पर लॉन्च कर दिया जाएगा. स्वास्थ्यमंत्री के मुताबिक ट्रेसिंग ऐप भी तैयार हो रहा है, जो लोगों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखेगा. ऐप से उन लोगों पर भी नजर रखी जाएगी, जिन्हें ये वैक्सीन लग गई है.

 

आंध्र प्रदेश में महिलाओं के कल्याण के लिए वाईएसआर चेयुता स्कीम शुरू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए एक नई स्कीम लॉन्च की है. मुख्यमंत्री रेड्डी ने वाईएसआर चेयुता स्कीम 2020 के नाम से एक नई स्कीम की शुरुआत की. इस योजना के तहत 45-60 साल की उम्र की करीब 23 लाख महिलाओं को लाभ दिया जाएगा.

राज्य की एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय ताल्लुक रखने वाली महिलाओं को इस योजना का फायदा मिलेगा. इस योजना के तहत महिलाओं को हर साल 18,750 रुपये का इंसेंटिव मिलेगा. इस स्कीम के जरिए महिलाओं को बैंक से 75,000 रुपये तक का ऋण दिया जाएगा.

 

संयुक्त राष्ट्र ने भारत में मानसून से सर्वाधिक प्रभावित समुदायों को सहायता देने की घोषणा की

संयुक्त राष्ट्र भारत में सबसे वंचित और प्रभावित समुदायों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए तैयार है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एशिया में बाढ़ की स्थिति के बारे में कहा कि बांग्लादेश में पिछले कुछ वर्षों का सबसे भयंकर एवं सबसे लंबा मानसून आया है और एक चौथाई देश बाढ़ से जूझ रहा है.

संयुक्त राष्ट्र एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. यह संगठन अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और विश्व शांति के लिए कार्यरत है. संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को हुई थी.

 

असम सरकार ने 2 अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने की घोषणा की

लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से असम सरकार राज्‍य में दो अक्टूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे.

असम में यह सबसे बडी प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना होगी. इस योजना से प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा. औरुनोदोय योजना के लिए असम सरकार 210 करोड रुपये प्रति महीने वहन करेगी.

 

गुजरात सरकार ने किसानों हेतु एक नई योजना की शुरुआत की

गुजरात सरकार ने सूखे, अत्यधिक वर्षा या बिन मौसम बरसात के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों हेतु एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसानों को उक्त स्थितियों में हुए नुकसान की भरपाई के लिये बिना कोई प्रीमियम दिये मुआवज़ा मिल सकेगा. गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नई योजना इस वर्ष के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' का स्थान लेगी.

हालाँकि यह योजना केवल एक वर्ष के लिये ही लागू होगी. इस योजना के तहत राज्य सरकार कुल 4,500 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस वर्ष खरीफ (मानसून) के मौसम में फसल बोने वाले किसानों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा. क्षतिपूर्ति केवल तभी दी जाएगी जब फसल का नुकसान 33 प्रतिशत से अधिक होगा.

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS