Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 जुलाई 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और रिलायंस इंडस्ट्रीज से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Jul 13, 2020 19:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और रिलायंस इंडस्ट्रीज से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

RIL ने 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप पार करने वाली बनी देश की पहली कंपनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. 13 जुलाई 2020 को बीएसई पर आरआईएल  का शेयर 3.21 प्रतिशत की उछाल के साथ 1938.80 रुपये प्रति शेयर के भाव पर पहुंच गया. आरआईएल के शेयर में तेजी से कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 12 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया. आरआईएल 12 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप टच करने वाली भारत की पहली कंपनी है.

एक महीने से भी कम समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. आरआईएल ने अपने टेलीकॉम आर्म जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए एक और बड़ी डील की है. वायरलेस टेक्नोलॉजीज सेक्टर की दिग्गज कंपनी क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की इनवेस्टमेंट कंपनी क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो में 730 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है. इस डील के बदले क्वालकॉम वेंचर्स को जियो में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी.

 

केरल का पूर्व शाही परिवार ही करेगा पद्मनाभस्वामी मंदिर का संचालन: उच्चतम न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय का 31 जनवरी 2011 का वह आदेश 13 जुलाई 2020 को रद्द कर दिया, जिसमें राज्य सरकार से ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की पूंजी और प्रबंधन का नियंत्रण लेने के लिए न्यास गठित करने को कहा गया था.

उच्चतम न्यायालय ने केरल के श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रशासन में त्रावणकोर शाही परिवार के अधिकारों को बरकरार रखा. यह फैसला शीर्ष अदालत ने इस मामले में उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुनाया. इनमें से एक याचिका त्रावणकोर शाही परिवार के कानूनी प्रतिनिधियों ने दायर की थी.

 

भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत हो गई है.  ई-लोक अदालत उच्च न्यायालय के साथ सभी जिला न्यायालयों और तहसील न्यायालयों में भी आयोजित की जा रही है.

यह देश के न्यायिक इतिहास में पहली बार हो रहा है, जब लोक अदालत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा, जिसमें पक्षकार और वकील को न्यायालय आने की जरूरत नहीं होगी. कोरोना संक्रमण के चलते जब लोग आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तब ऐसे मामलों के निराकरण हेतु छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने ई-लोक अदालत लगाने का निर्णय लिया है.

 

नादौन थाना हिमाचल प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन

हिमाचल के हमीरपुर जिले के नादौन पुलिस थाना को देश के श्रेष्ठ पुलिस थानों में स्थान मिला है. गृह मंत्रालय ने विभिन्न मानकों पर देशभर के थानों की रैंकिंग की है, जिसमें नादौन थाने को हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित किया है.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से इस पुलिस थाने को उत्कृष्टता प्रमाण पत्र दिया गया है. उन्होंने कहा कि पुलिस थानों की रैंकिंग भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से की जाती है. केंद्रीय गृह मंत्री ने हाल ही में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन के दौरान यह रैंकिंग जारी की थी.

 

भारतीय रेलवे ने पहली बार सामान से भरी विशेष पार्सल रेलगाड़ी को बांग्लादेश भेजा

भारतीय रेलवे ने पहली बार देश की सीमा से पार बांग्लादेश के लिए आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रेड्डीपलेम से सूखी मिर्च की एक स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन से ढुलाई की. इससे पहले, गुंटूर और आसपास के इलाके के किसान और व्यापारी कम मात्रा में सूखी मिर्च सड़क मार्ग से बांग्लादेश ले जाते रहे हैं और इस पर लागत करीब 7000 रुपए प्रति टन आती है.

आंध्र प्रदेश के गुंटूर और इसके आस-पास के इलाके मिर्च की खेती के लिए प्रसिद्ध हैं. अपने स्वाद और ब्रांड में विशिष्टता के लिए इस कृषि उपज की गुणवत्ता को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है. लॉकडाउन के दौरान वे सड़क रूट से इस जरूरी वस्तु को नहीं ले जा सके. तब रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों ने मिर्च ले जाने वालों से संपर्क किया और रेल से माल ले जाने की सुविधाओं के बारे में विस्तार से समझाया.

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS