Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अमृत योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Aug 14, 2020 19:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अमृत योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

इजराइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया

इज़राइल ने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली एरो-2 का सफल परीक्षण किया. मिसाइल का विकास लेबनान और गाजा से दागे जाने वाले मध्यम दूरी के रॉकेटों के खिलाफ किया गया है. साल 2019 में, संयुक्त राज्य अमेरिका और इजराइल ने संयुक्त रूप से अलास्का में सफलतापूर्वक एरो-3 का परीक्षण किया. इस प्रणाली को इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा विकसित किया गया था.

इजराइल की बहु स्तरीय वायु सुरक्षा प्रणाली को भविष्य की लड़ाई को ध्यान में रखकर विकसित की गई है जिसमें माना जाता है कि देश के सभी हिस्सों पर मिसाइलों से हमला किया जाएगा. ऐरो रॉकेट प्रणाली को लंबी दूरी की मिसाइलों को नष्ट करने के लिए विकसित की गई है. इनमें वायुमंडल के बाहर से आने वाली मिसाइलों को मार गिराना भी शामिल है.

 

केंद्र सरकार हाल ही में अमृत योजना के तहत राज्यों की रैंकिंग जारी की

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में अमृत योजना के तहत राज्यों की रैंकिंग जारी की है. ओडिशा ने 85.67 प्रतिशत स्कोर करके पहला स्थान हासिल किया है. इस योजना का उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में घरों में पाइप से जलापूर्ति प्रदान करना है. इस योजना का उद्देश्य शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का निर्माण और हरित स्थानों में सुधार करना है.

ओडिशा के बाद चंडीगढ़ 75.08 प्रतिशत नंबर प्राप्त कर दूसरे स्थान पर है जबकि तेलंगाना 74.04 नंबर प्राप्त कर तीसरे स्थान पर है. उसी तरह से गुजरात चौथे स्थान पर, कर्नाटक पांचवें स्थान पर, आन्ध्रप्रदेश छठें स्थान पर, मिजोरम 7वें स्थान पर, मध्यप्रदेश 8वें स्थान पर, चंडीगढ़ 9वें एवं अंडमान निकोबार 10वें स्थान पर है.

 

पाकिस्तान के तीन खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल

पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद उनके पिछले साल के साउथ एशियाई गेम्स के मेडल वापस ले लिए गए हैं. इसके साथ ही तीनों एथलीटों पर चार साल का प्रतिबंध भी लगा दिया गया है. इनमें से दो एथलीट ऐसे हैं जिन्होंने पिछले साल के गेम्स में गोल्ड और एक ने ब्रॉन्ज जीता था.

इन खिलाड़ियों पर चार साल का बैन 3 दिसंबर 2019 से लागू हो गया है, जो 2 दिसंबर 2023 तक रहेगा. नियम के मुताबिक, तीनों से पदक छीनकर उनके पीछे रहने वाले एथलीटों को दिए जाएंगे. एनओसी ने कहा है कि सैंपल को वाडा के लैब कतर में भेजा गया था. यहां जांच के बाद उनकी रिपोर्ट में प्रतिबंधित पदार्थ एनबॉलिक एंड्रोजेनिक स्टेरॉयड लेने का खुलासा हुआ.

 

आईटीबीपी ने 294 जवानों को पुरस्कृत किया

लद्दाख में हाल ही में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में बहादुरी दिखाने के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 294 जवानों को महानिदेशक (डीजी) प्रशस्ति से सम्मानित किया गया है. आईटीबीपी ने 14 अगस्त 2020 को बताया कि इस इलाके में तैनात 21 जवानों को वीरता पदक देने की अनुशंसा सरकार से की गई है.

आईटीबीपी ने दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध के बारे में पहली बार आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह जवानों ने न केवल प्रभावी तरीके से अपनी रक्षा की बल्कि आगे बढ़ रहे पीएलए (चीन की जनमुक्ति सेना) के जवानों को करारा जवाब दिया और स्थिति को नियंत्रित किया.

 

नासा के टीईएसएस का पहला मिशन पूरा

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट ने 4 जुलाई 2020 को अपना पहला मिशन पूरा कर लिया. इस दौरान इसने 75 प्रतिशत तारों से भरे आसमान की तस्वीरें ले ली. यह इसका दो साल के सर्वे का एक हिस्सा है. टीईएसएस ने 66 नए एक्सोप्लेनेट का भी पता लगाया.

सौर मंडल के बाहर मौजूद ग्रहों को तलाशने के लिए इस सैटेलाइट को लांच किया गया. हालांकि यह सैटेलाइट रेफ्रिजरेटर से अधिक बड़ा नहीं है. इसके ऊपरी हिस्से में चार कैमरे हैं जो रेडिएशन से इसका बचाव करते हैं. दो साल के इस मिशन में पहले एक साल दक्षिणी आकाश के 13 सेक्टरों और दूसरे साल में उत्तरी आसमान की तस्वीरें ली गई.