डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 मार्च 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Mar 18, 2021 19:15 ISTModified On: Mar 18, 2021 17:45 IST

सिंगापुर ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की

सिंगापुर ने दुनिया का सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म बनाने की घोषणा की है. सिंगापुर एशिया में सबसे बड़ी प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जकों में से एक है.

यह अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़ा तैरता हुआ सौर फार्म का निर्माण कर रहा है. सिंगापुर सरकार 2025 तक सौर ऊर्जा के उपयोग को चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

 

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर विश्व का सबसे ऊँचा रेल पुल

हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री ने सूचित किया है कि जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर विश्व का सबसे ऊँचा रेल पुल अपने निर्माण के अंतिम चरण में है.

जम्मू-कश्मीर के रियासी ज़िले में बनया जा रहा यह रेलवे पुल नदी तल से 359 मीटर ऊँचा होगा और पेरिस के सुप्रसिद्ध आइफिल टावर से भी 30 मीटर ऊँचा होगा.

 

केन्या ने सोमालिया के साथ समुद्री सीमा विवाद पर ICJ की कार्यवाही में भाग लेने से इनकार किया

पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या ने अपने पड़ोसी देश सोमालिया के साथ समुद्री सीमा विवाद पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) की कार्यवाही में भाग लेने से इनकार कर दिया है.

सोमालिया और केन्या के बीच हिंद महासागर में समुद्री सीमा के परिसीमन को लेकर विवाद है. अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की स्थापना वर्ष 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा की गई और इसने अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया.

 

आरबीआई ने SBI बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के सबसे बड़े बैंक 'स्टेट बैंक ऑफ इंडिया' यानी कि एसबीआई पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना ठोका है. यह जुर्माना बैंक नियमन कानून के उल्लंघन करने के चलते लगाया है.

आरबीआई का कहना है कि एसबीआई ने बैंक कर्मचारियों को भुगतान करते समय जारी निर्देशों का पालन नहीं किया है, जिसके चलते उस पर जुर्माना लगा है.

 

पंजाब सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 9 ज़िलों में 2 घंटे बढ़ाया रात्रि कर्फ्यू

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच राज्य के 9 ज़िलों में रात 11 बजे की जगह रात 9-सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की है. यह रात्रि कर्फ्यू लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रूपनगर में लगेगा जहां रोज़ाना 100 से ज़्यादा केस रिपोर्ट हो रहे हैं.

पंजाब में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और 17 मार्च 2021 को यहां कोविड-19 के 2,039 नए मरीज सामने आए, जबकि संक्रमण से 35 और लोगों की मौत हो गई. पिछले सप्ताह में पंजाब में 200 से अधिक लोगों की मौत हुई है. पंजाब सरकार लोगों से धार्मिक स्थलों की आवाजाही को नियंत्रित करने बारे हिमाचल सरकार के अनुरोध पर विचार कर रही है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 6 =
Post

Comments