डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 जुलाई 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय रिजर्व बैंक और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Jul 21, 2021 16:00 ISTModified On: Jul 21, 2021 15:31 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय रिजर्व बैंक और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

RBI ने फेडरल बैंक का नया एमडी एवं सीईओ श्याम श्रीनिवासन को नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फेडरल बैंक का नया एमडी एवं सीईओ श्याम श्रीनिवासन को नियुक्त किया है. श्रीनिवासन ने 23 सितंबर 2010 को बैंक के एमडी एवं सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला था.

बैंक ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा कि आरबीआई ने 23 सितंबर, 2021 से 22 सितंबर, 2024 तक तीन साल की अवधि के लिए बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के रूप में श्याम श्रीनिवासन की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

 

आर्टिस्ट माधव मोघे का 68 साल की उम्र में निधन

बॉलिवुड के मशहूर ऐक्टर, कमीडियन और मिमिक्री आर्टिस्ट माधव मोघे का 68 साल की उम्र में 11 जुलाई 2021 को निधन हो गया. माधव पिछले काफी समय से फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे थे. माधव ने पार्टनर, दामिनी, घातक, मैंने प्यार क्यों किया जैसी बॉलिवुड की कई मशहूर फिल्मों में काम किया था.

माधव खास तौर पर संजीव कुमार की मिमिक्री करने के लिए पसंद थे और कई शोज में शोले के ठाकुर के किरदार की मिमिक्री करते भी नजर आए थे. माधव मोघे ने साल 1990 में सचिन पिलगांवकर के कॉमेडी शो 'एक दो तीन' में काम किया था.

 

ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर खातों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी रखी है. भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी.

नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियां- मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है. ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए.

 

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया गया

हर साल 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है. जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए 1989 में पहली बार विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत हुई. इस दिन को मानाने का उद्देश्य बढ़ती जनसंख्या को रोकने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना होता है.

चीन और भारत विश्व के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश हैं. इन दोनों देशों में पूरी विश्व की आबादी के तीस फीसदी से भी ज्यादा लोग रहते हैं. विश्व जनसंख्या दिवस पर जागरुकता फैलाने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कि‍या जाता है. 

 

विश्व में हर मिनट भुखमरी से 11 मौतें: ऑक्सफैम

गरीबी उन्मूलन के लिए काम करने वाले संगठन ‘ऑक्सफैम’ ने कहा है कि दुनियाभर में भुखमरी के कारण हर एक मिनट में 11 लोगों की मौत होती है. बीते एक साल में पूरी दुनिया में अकाल जैसे हालात का सामने करने वाले लोगों की संख्या छह गुना बढ़ गई है.

ऑक्सफैम ने ‘दि हंगर वायरस मल्टीप्लाइज’ नाम की रिपोर्ट में कहा कि भुखमरी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों की संख्या से अधिक हो गई है. कोविड-19 के कारण दुनिया में हर एक मिनट में करीब सात लोगों की जान जाती है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 9 =
Post

Comments