डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 27 जनवरी 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Created On: Jan 27, 2021 19:10 ISTModified On: Jan 27, 2021 17:38 IST

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय फुटबॉल टीम से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित

भारत सरकार ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को जनसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों लिए पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया है. उनके कार्यकाल में भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों में काफी प्रगति हुई थी.

आबे ने साल 2007 में जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता शुरू की थी. अगस्त 2007 में भारत की तीन दिवसीय यात्रा ने भारत और जापान के बीच मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों के लंबे इतिहास पर एक नए द्विपक्षीय एशियाई गठबंधन के लिए सहमति दी थी.

 

जस्टिस पीवी संजय कुमार मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट के जज जस्टिस पीवी संजय कुमार को मणिपुर हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. जस्टिस कुमार आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में 2000 से 2003 तक सरकारी अभियोजक के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं.

उन्हें अगस्त, 2008 में हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज बने और 20 जनवरी 2010 को स्थायी जज के तौर पर कार्यभार संभाला. जस्टिस कुमार ने 14 अक्टूबर 2019 को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट में जज बने थे.

 

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का हाल ही में निधन हो गया. वे 44 साल के थे. उन्होंने साल 1999 में थाईलैंड के खिलाफ पदार्पण किया तथा उन्होंने सैफ कप और सैफ खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

उन्हें 1997-98 और 1999 में संतोष ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर आंका गया था. उन्होंने टॉलीगंज अग्रगामी की तरफ से अपने करियर की शुरुआत की तथा कलकत्ता पोर्ट ट्रस्ट, मोहम्मडन स्पोर्टिंग, मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की तरफ से भी खेले.

 

स्पेन और फ्रांस ने सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

स्पेन और फ्रांस ने हाल ही में 590 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह यूरोप का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र होगा. यह सौर ऊर्जा संयंत्र 364 मिलियन डॉलर की लागत से बनाया जायेगा.

इस सौर ऊर्जा संयंत्र से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 2,45,000 टन की कमी होगी. यह प्लांट प्रतिवर्ष 3,75,000 लोगों को बिजली की आपूर्ति करेगा. इस परियोजना से 2022 में बिजली की आपूर्ति शुरू हो जाएगी.

 

अंतरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस 24 जनवरी को मनाया गया

शिक्षा का महत्‍व दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 03 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था.

इसका मुख्य उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है. अंतरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था.

 

अमेरिकी प्रशासन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया

अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतवंशियों को नियुक्त किया है. प्रशासन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया है. शाह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गये हैं.

तान्या दास को विज्ञान से जुड़े मामलों के विभाग 'ऑफिस ऑफ साइंस' की चीफ ऑफ स्टाफ बनाया गया है, नारायण सुब्रमण्यम 'ऑफिस ऑफ जनरल काउंसेल' में विधिक सलाहकार के पद पर नियुक्त हुए हैं और शुचि तलाती जीवाश्म ऊर्जा से संबंधित विभाग 'ऑफिस ऑफ फॉसिल एनर्जी' में चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त की गई हैं.

 

 

 

 

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS