Search

दिल्ली सरकार द्वारा जीबी पंत अस्पताल में दिल्ली वालों को 50% आरक्षण देने का प्रस्ताव

दिल्ली स्थित जीबी पंत अस्पताल में  714 बेड हैं जिसमें से 357 बेड दिल्ली वालों के आरक्षित होंगे. जीबी पंत अस्पताल दिल्ली सरकार का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है.

Dec 15, 2017 12:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत अब जीबी पंत अस्पताल में दिल्ली वालों को आरक्षण मिलेगा. इस अस्पताल में दिल्ली वालों को 50 फीसदी का आरक्षण का प्रस्ताव है.

दिल्ली स्थित जीबी पंत अस्पताल में  714 बेड हैं जिसमें से 357 बेड दिल्ली वालों के आरक्षित होंगे. जीबी पंत अस्पताल दिल्ली सरकार का सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है. इसके साथ ही साथ दिल्ली सरकार जल्द ही ऐसी नीति आने वाली है, जिसमें सड़क पर कोई एक्सीडेंट हुआ, तो पीड़ित के किसी भी प्राइवेट अस्पताल में भर्ती होने पर सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने एक्सीडेंट विक्टिम पॉलिसी को मंजूरी दे दी है और इसको एलजी के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

वर्तमान में अगर सड़क पर दुर्घटना होती है तो पुलिस या दूसरे लोग पीड़ित को सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाते हैं, क्योंकि ये पता नहीं होता था कि पीड़ित शख्स निजी अस्पताल का खर्च दे पाने की हालत में है या नहीं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि दिल्ली की सीमा में अगर किसी की भी सड़क पर कोई दुर्घटना होती है, चोट लगती है, कोई आग से जलता है या किसी पर तेजाब से हमला होता है, तो फिर वह शख्स देश के किसी भी हिस्से का निवासी हो, उसके इलाज का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी. सरकारी अस्पतालों में तो पहले से मुफ्त इलाज की सुविधा है, अब इसमें प्राइवेट हॉस्पिटल भी शामिल कर दिए गए हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS