Search

दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

गांगुली की कप्तानी में साल 2003 विश्व कप के दौरान दिनेश मोंगिया भारतीय टीम का हिस्सा थे. दिनेश मोंगिया ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना डेब्यू किया था.

Sep 18, 2019 09:37 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने 17 सितंबर 2019 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. उन्होंने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लगभग 12 साल बाद क्रिकेट के सभी प्रारुपों को अलविदा कह दिया है.

गांगुली की कप्तानी में साल 2003 विश्व कप के दौरान दिनेश मोंगिया भारतीय टीम का हिस्सा थे. दिनेश मोंगिया ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपना डेब्यू किया था. दिनेश मोंगिया मैदान पर आखिरी बार पंजाब के लिए साल 2007 में क्रिकेट मैच खेले थे.

आईसीएल लीग में खेलने की वजह से लगा बैन

दिनेश मोंगिया साल 2007 में आखिरी बार क्रिकेट पंजाब की ओर से खेला था, लेकिन बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेट लीग (आईसीएल) में खेलने के कारण से उनपर बैन लगा दिया था. दिनेश मोंगिया के क्रिकेट करियर पर उसी समय समाप्त हो गया था जब उन्होंने बोर्ड द्वारा बैन आईसीएल लीग में हिस्सा लिया था. बीसीसीआई ने आईसीएल में खेल चुके खिलाड़ियों को माफी दे दी थी, लेकिन दिनेश मोंगिया इसके बाद भी कभी क्रिकेट खेलते नहीं दिखाई दिये. दिनेश मोंगिया ने एक फिल्म में भी काम किया है. वे साल 2014 में 'बनी कबाब में हड्डी' नाम की फिल्म में काम किये थे.

दिनेश मोंगिया के बारे में

• दिनेश मोंगिया का जन्म 17 अप्रैल 1977 को हुआ था.

• उन्होंने अपने करियर में 57 वनडे और एक टी-20 मैच खेला था.

• उन्होंने वनडे मैचों में कुल 1230 रन बनाये और टी-20 में 38 रन बनाये है.

• उन्होंने अपने वनडे करियर में 14 विकेट भी लिए थे.

• वे पिछले सीजन में पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के चयनकर्ता भी बनाए गए थे.

• उन्होंने साल 2002 में गुवाहाटी में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध 159 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम में अपनी दावेदारी मजबूत की थी. हालांकि वे विश्व कप के बाद कुछ खास नहीं कर पाए और बोर्ड से बैन के बाद क्रिकेट से दूर हो गये थे.

• उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 12 मई 2007 को बांग्लादेश के विरुद्ध खेला था.

दिनेश मोंगिया प्रथम श्रेणी मैच में

दिनेश मोंगिया ने 121 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. वहीं उन्होंने लिस्ट ए के 198 मैच खेले हैं. उन्होंने प्रथम श्रेणी में 48.95 की शानदार औसत से 8028 रन बनाये हुए हैं. वहीं उन्होंने अपने लिस्ट ए करियर में 35.25 की औसत से 5535 रन बनाये हुए हैं.

दिनेश मोंगिया ने केवल एक टी-20 मैच खेला

दिनेश मोंगिया ने केवल एक टी20 मैच खेला था. उन्होंने इस टी20 मैच में चार चौकों और एक छक्के की सहायता से 38 रन बनाए थे. यह भारत का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था. भारतीय टीम की कप्तानी इस मैच में वीरेंद्र सहवाग कर रहे थे. यह मैच भारत ने 6 विकेट से अपने नाम किया था.

यह भी पढ़ें: मयंक वैद एंडुरोमन रेस जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS