Search

विश्व भर में 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया गया

22 अप्रैल 1970 को आयोजित सबसे पहले पृथ्वी दिवस में लगभग 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने हिस्सा लिया था. खास बात यह है कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए हर समाज, वर्ग और क्षेत्र से लोग सामने आए थे.

Apr 22, 2019 10:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पूरे विश्व में 22 अप्रैल 2019 को पृथ्वी दिवस मनाया जा रहा है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

इस दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लिया जाता है. इस साल पृथ्वी दिवस की थीम “प्रोटेक्ट द स्पीशीज” यानि संततियों को बचाएं है. इसके तहत पेड़-पौधों और जंगली जीवों को मानवीय क्रिया-कलापों से होने वाले खतरों के बारे में आगाह कर उनकी सुरक्षा करना है.

22 अप्रैल 1970 को आयोजित सबसे पहले पृथ्वी दिवस में लगभग 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने हिस्सा लिया था. खास बात यह है कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए हर समाज, वर्ग और क्षेत्र से लोग सामने आए थे.

मुख्य बिंदु:

पृथ्वी दिवस दुनिया भर में सबसे बड़े स्तर पर मनाया जाने वाले नागरिक कार्यक्रम है.

दुनिया भर में पृथ्वी दिवस करीब एक अरब लोग प्रति वर्ष मनाते हैं.

पहले पृथ्वी दिवस को ‘यूनाइटेड स्टेट्स एनवॉयरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी‘ की स्थापना हुई और क्लीन एयर, क्लीन वाटर एंड एंडेंजर्ड स्पीसेज (स्वच्छ वायु, स्वच्छ जल और लुप्तप्राय जीव) से जुड़े कानून को स्वीकृति दी गई.

पूरे विश्वभर में जरूरी क्षेत्रों में नये पौधे को लगाने के आम कार्य के साथ पृथ्वी दिवस कार्यक्रम को मनाने की शुरुआत हुई.

पृथ्वी दिवस के बारे में:

•   पृथ्वी दिवस को पहली बार वर्ष 1970 में मनाया गया था.

•   इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना है.

•   पृथ्वी के पर्यावरण के बारे में प्रशंसा और जागरूकता को प्रेरित करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

•   पृथ्वी दिवस की स्थापना वर्ष 1970 में अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन के द्वारा एक पर्यावरण शिक्षा के रूप में की गयी, और इसे कई देशों में प्रतिवर्ष मनाया जाता है.

पृथ्वी दिवस की शुरुआत 22 अप्रैल को कैसे हुई?

पूरी दुनिया 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाती है, लेकिन अमेरिका में इसे वृक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है. पहले पूरी दुनिया में साल में दो दिन (21 मार्च और 22 अप्रैल) पृथ्वी दिवस मनाया जाता था. लेकिन वर्ष 1970 से 22 अप्रैल को मनाया जाना तय किया गया.

21 मार्च को मनाए जाने वाले ‘विश्व पृथ्वी दिवस' को संयुक्त राष्ट्र का समर्थन है, पर इसका महत्व वैज्ञानिक तथा पर्यावरणीय ज्यादा है. इसे उत्तरी गोलार्ध के वसंत तथा दक्षिणी गोलार्ध के पतझड़ के प्रतीक स्वरूप मनाया जाता है. विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को ही मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं. वे पर्यावरण को लेकर चिंतित रहते थे और लोगों में जागरूकता जगाने के लिए कोई राह बनाने के प्रयास करते रहते थे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS