Search

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की

चुनाव आयोग ने 12 अक्टूबर 2017 को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी. राज्य में एक ही चरण में 9 नवंबर को मतदान किया जाएगा.

Oct 12, 2017 19:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

चुनाव आयोग ने 12 अक्टूबर 2017 को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी. राज्य में एक ही चरण में 9 नवंबर को मतदान किया जाएगा. 18 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों की घोषणा की.

चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपेट मशीनों (VVPAT) का प्रयोग किया जाएगा. देश में हिमाचल ऐसा पहला राज्य होगा जहां मतदान में सभी पोलिंग स्टेशन पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) मशीन का प्रयोग होगा.

चुनाव की घोषणा के साथ ही हिमाचल में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया. चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में निष्पक्ष चुनाव हेतु राज्य में बड़े पैमाने पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जाएगी.

मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के मध्य वैश्विक एलएनजी बाजार स्‍थापित करने को मंजूरी प्रदान की


वीवीपीएटी-
वीवीपीएटी या वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल (VVPAT) इसके माध्यम से प्रिटेंड पर्ची के जरिए वोटर को यह जानकारी दी जाती है कि उसने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, वह उसे ही मिला है. मतदान के बाद वोटर 7 सेकेंड तक वीवीपीएटी (VVPAT) पर्ची देख सकता है.
इस पर्ची को रिकॉर्ड के तौर पर रखा जाता है. पेपर ट्रायल के माध्यम से ईवीएम (EVM) पर उठी शंका का समाधान भी माना जा रहा है.
चुनाव आयोग के अनुसार वीवीपीएटी (VVPAT) पर्ची की रैंडम सैंपलिंग किया जाएगा, ताकि वोट सही पड़े हैं या नहीं इसका मिलान किया जा सके.

CA eBook

चुनाव सम्बन्धी मुख्य तिथियाँ-
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव हेतु 16 अक्टूबर 2017 से नामांकन फाइल किया जा सकेगा. नामांकन फाइल किए जाने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर है. 24 अक्टूबर 2017 को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.

26 अक्टूबर 2017 तक नामांकन वापस लेने की तिथि निर्धारित चुनाव आयोग ने की है. राज्य में 9 नवंबर को मतदान किया जाएगा. विधानसभा चुनाव की मतगणना
18 दिसंबर 2017 को की जाएगी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव-
चुनाव आयोग ने हिमाचल चुनाव हेतु राज्य के सभी 7,521 पोलिंग बूथों को ग्राउंड फ्लोर पर रखने का फैसला किया है.
सभी पोलिंग स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए सुविधा होगी.
वोटिंग, नामांकन और चुनावी सभाओं की विडियोग्राफी की जाएगी. काउंटिंग हॉल की भी विडियोग्राफी की जाएगी.

विस्तृत current affairs  हेतु यहाँ क्लिक करें

चुनाव खर्च की सीमा-
हिमाचल प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव में हर उम्मीदावर चुनाव के दौरान 28 लाख रुपये खर्च कर सकेंगे.
चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिन के भीतर उम्मीदवारों को खर्च से संबंधित अपना शपथपत्र सौंपना होगा.
पेड न्यूज हेतु आयोग ने जिला, राज्य और केंद्रीय चुनाव आयोग लेवल तक त्रिस्तरीय कमिटी का गठन किया है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS