Search

विश्व का पहला मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल लंदन में आरंभ

IOHR द्वारा आरंभ किये गये इस चैनल के ब्रॉडकास्ट को netgem.tv प्लेटफार्म पर द्वारा देखा जा सकता है.

Jan 18, 2019 12:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (IOHR) द्वारा विश्व में पहली बार मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल आरंभ किया गया है. यह चैनल लंदन स्थित ऑफिस से आरंभ किया गया है.

मानवाधिकार को समर्पित यह टीवी चैनल वेब आधारित होगा लेकिन यह यूरोप, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व समेत 20 देशों के लोगों के लिए मानवाधिकार से सम्बंधित मुद्दों पर कार्यक्रम का प्रसारण करेगा.

मानवाधिकार को समर्पित टीवी चैनल

•    IOHR द्वारा आरंभ किये गये इस चैनल के ब्रॉडकास्ट को netgem.tv प्लेटफार्म पर द्वारा देखा जा सकता है.

•    फिलहाल इस चैनल पर अंग्रेजी में कार्यक्रम प्रसारित किये जा रहे हैं. लेकिन, आगे चलकर फारसी, तुर्की, अरबी तथा रूसी भाषा में भी कार्यक्रम प्रसारित किये जा सकते हैं.

•    इस चैनल को मुख्य रूप से मानवाधिकार की उन कहानियों को लोगों के सामने लाना है जिसे मुख्य मीडिया चैनल अक्सर नज़रंदाज़ कर देते हैं.

मानवाधिकार टीवी चैनल की आवश्यकता

IOHR द्वारा चलाये जा रहे मानवाधिकारों के इस चैनल पर मुख्य रूप से आतंकवाद, महिला अधिकार, शरणार्थी, प्रेस की स्वतंत्रता, समलैंगिकता आदि मुद्दों पर कार्यक्रम प्रसारित किये जायेंगे. फिलहाल यह चैनल चीन के तिअनामेन चौक पर लोकतंत्र के समर्थन में हुए प्रदर्शन, महिलाओं पर टेक्नोलॉजी के सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव, मानवाधिकार पर ब्रेक्सिट का प्रभाव इत्यादि मुद्दों पर कार्यक्रम प्रसारित करेगा.

इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (IOHR)

इंटरनेशनल ऑब्जर्वेटरी ऑफ़ ह्यूमन राइट्स (IOHR) यह स्वतंत्र, गैर-लाभकारी तथा गैर-सरकारी संस्था है. यह संस्था स्थानीय व अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थाओं के साथ मिलकर मानवाधिकार की सुरक्षा करने तथा न्याय दिलाने के लिए कार्य करती है.


यह भी पढ़ें: पहली भारत-मध्य एशिया वार्ता उज़्बेकिस्तान में संपन्न

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS