Search

केंद्र सरकार ने देश के पांच राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति की

राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार संबंधित राज्य का राज्यपाल पद संभालते ही उनकी नियुक्ति प्रभावी मानी जाएगी. इस बदलाव के तहत अब तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे कलराज मिश्रा को राजस्थान का राज्यपाल बनाया गया है.

Sep 2, 2019 14:12 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्र सरकार ने हाल ही में पांच राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति की है. सरकार के नए फैसले के अनुसार, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपालों को नियुक्त किया गया है. नए राज्यपालों के पदभार ग्रहण के बाद उनकी नियुक्ति प्रभावी मानी जाएगी.

राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के अनुसार संबंधित राज्य का राज्यपाल पद संभालते ही उनकी नियुक्ति प्रभावी मानी जाएगी.

इस बदलाव के तहत अब तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे कलराज मिश्रा को राजस्थान का राज्यपाल बनाया गया है. बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है. आरिफ खान को केरल का राज्यपाल बनाया गया है. तमिलसाईं सौंदर्याराजन को तेलंगाना का राज्यपाल बनाया गया है.  

कलराज मिश्रा के बारे में  

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल रहे कलराज मिश्रा को राजस्थान का राज्यपाल बनाया गया है. कलराज मिश्रा कुछ समय पहले तक हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल थे. वे केंद्र और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे. वे साल 2010 से साल 2012 तक प्रदेश भाजपा के प्रभारी रहे. वे तीन बार राज्यसभा सांसद और एक बार देवरिया से लोकसभा सदस्य भी रहे है.

भगत सिंह कोश्यारी के बारे में

भगत सिंह कोश्यारी को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है. उनका जन्म 17 जून 1942 को उत्तराखंड के बागेश्वर जिले स्थित नामती चेताबागड़ गांव में हुआ था. वे उत्तराखंड राज्य के द्वितीय सफल मुख्यमंत्री तथा उत्तराखंड विधानसभा में साल 2002 से साल 2007 तक विपक्ष के शीर्ष नेता रह चुके हैं. वे पत्रकार और शिक्षक भी रहे हैं. वे साल 2008 से साल 2014 तक राज्यसभा सांसद भी रहें.

बंडारू दत्तात्रेय के बारे में

बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संयुक्त आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं. वे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान श्रम और रोजगार मंत्री थे.

आरिफ खान के बारे में

आरिफ खान को केरल का राज्यपाल बनाया गया है. आरिफ खान एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वे भारत के पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं. उन्होंने तीन तलाक को गौरकानूनी घोषित करने के फैसले पर केंद्र सरकार के फैसले का समर्थन किया था. वे कांग्रेस में दो बार, जनता दल और बसपा से एक-एक बार लोकसभा सदस्य रह चुके हैं.

तमिलसाईं सौंदर्याराजन

तमिलसाईं सौंदर्याराजन को तेलंगाना का राज्यपाल बनाया गया है. तमिलिसई सौंदर्याराजन 2014 में तमिलनाडु बीजेपी की अध्यक्ष चुनी गई थीं. वे राजनीति में आने से पहले फिजिशियन थी. उन्होंने साल 1999 में राजनीति में कदम रखा और शुरुआत साउथ चन्नै जिला मेडिकल विंग के सचिव के रूप में की. वे तमिलनाडु कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी अनंतन की बेटी हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS