पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फ़र्नांडिस का निधन

जॉर्ज फर्नांडिस वाजपेयी सरकार के दौरान देश के रक्षामंत्री रहे थे. जॉर्ज फर्नांडिस ने भारत सरकार में रक्षा मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय जैसे कई अहम विभाग संभाले थे.

Created On: Jan 29, 2019 12:49 ISTModified On: Jan 29, 2019 12:49 IST
जॉर्ज फर्नांडिस

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 29 जनवरी 2019 को नई दिल्ली के मैक्स अस्पताल में निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. दिल्ली में उन्होंने सुबह 7 बजे आखिरी सांस ली. जॉर्ज फर्नांडिस लंबे समय से बीमार चल रहे थे, वो अल्जाइमर नाम की बीमारी से परेशान थे.

वाजपेयी सरकार के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस देश के रक्षामंत्री रहे थे. अंतिम बार वे अगस्त 2009 से जुलाई 2010 के बीच तक राज्यसभा सांसद रहे थे. फर्नांडिस ने भारत सरकार में रक्षा मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय जैसे कई अहम विभाग संभाले थे.

 

सबसे बड़ी रेलवे हड़ताल और जॉर्ज फर्नांडिस

वर्ष 1973 में जॉर्ज फर्नांडिस ‘ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन’ के चेयरमैन चुने गए. इंडियन रेलवे में उस वक्त करीब 14 लाख लोग काम किया करते थे. भारत कुल संगठित क्षेत्र के लगभग सात प्रतिशत. रेलवे कामगार कई सालों से सरकार से कुछ जरूरी मांगें कर रहे थे लेकिन सरकार उन पर ध्यान नहीं दे रही थी. ऐसे में जॉर्ज फर्नांडिस ने 08 मई, 1974 को देशव्यापी रेल हड़ताल का आह्वान किया. यह हड़ताल इस कदर आयोजित की गई कि देश भर में रेलों का चक्का जाम हो गया. कई दिनों तक रेलवे का पूरा काम ठप्प रहा. रेलवे की आवाजाही से लेकर माल ढुलाई तक सब कुछ ज्यों का त्यों रुका रहा.

सरकार ने आंदोलनकारियों पर एक्शन लेते हुए लगभग 30,000 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया. इसमें फर्नांडिस को भी गिरफ्तार किया गया. हज़ारों लोगों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा. इस दौरान देश में काम-काज ठप्प सा हो गया था. जॉर्ज फर्नांडिस के आह्वान पर इस हड़ताल में रेलवे कर्मचारियों के साथ इलेक्ट्रिसिटी वर्कर्स, ट्रांसपोर्ट वर्कर्स और टैक्सी चलाने वाले भी जुड़ गए. आखिर तीन हफ्ते बाद हड़ताल समाप्ति की घोषणा की गई.

 

वर्ष 1974 में रेलवे की देशव्यापी हड़ताल की अगुवाई कर रहे जॉर्ज फ़र्नांडिस को भी गिरफ्तार किया गया.

जॉर्ज फ़र्नांडिस के बारे में जानकारी

•    जॉर्ज फ़र्नांडिस का जन्म 3 जून 1930 को हुआ था. वे भारतीय राजनेता थे. इसके अलावा वे श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता तथा पत्रकार भी थे.

•    चौदहवीं लोकसभा में वे मुजफ़्फ़रपुर से जनता दल (यूनाइटेड) के टिकट पर सांसद चुने गए.

•    वे वर्ष 1998 से 2004 तक की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की केन्द्रीय सरकार में रक्षा मंत्री रहे थे.

•    वर्ष 1977 में, आपातकाल हटा दिए जाने के बाद, फर्नांडीस ने अनुपस्थिति में बिहार में मुजफ्फरपुर सीट जीती और उन्हें इंडस्ट्रीज के केंद्रीय मंत्री नियुक्त किया गया.

•    केंद्रीय मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने निवेश के उल्लंघन के कारण, अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनियों आईबीएम और कोका-कोला को देश छोड़ने का आदेश दिया था.

•    जॉर्ज फर्नांडीस ने 1967 से 2004 तक 9 लोकसभा चुनाव जीते थे.

•    इमरजेंसी के दौरान गिरफ्तारी से बचने के लिए जार्ज फर्नांडिस को पगड़ी पहन और दाढ़ी रख कर सिख का भेष धारण किया था, जबकि गिरफ्तारी के बाद तिहाड़ जेल में कैदियों को गीता के श्लोक सुनाते थे.

•    वर्ष 1974 की रेल हड़ताल के बाद वह कद्दावर नेता के तौर पर उभरे और उन्होंने बेबाकी के साथ इमरजेंसी लगाए जाने का विरोध किया था.

 

यह भी पढ़ें: WHO ने साल 2019 में सेहत के 10 संभावित खतरों की सूची जारी की

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 4 =
Post

Comments