Search

ऋषि कुमार शुक्ला सीबीआई के नये निदेशक नियुक्त

सीबीआई प्रमुख का पद पूर्व निदेशक आलोक वर्मा का तबादला होने के बाद 10 जनवरी से रिक्त पड़ा था. अब मध्य प्रदेश के डीजीपी रहे ऋषि कुमार शुक्ला को इस पद की ज़िम्मेदारी दी गई है.

Feb 4, 2019 10:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
ऋषि कुमार शुक्ला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 02 फरवरी 2019 को आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को भारत की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का नया निदेशक नियुक्त किया है.

सीबीआई प्रमुख का पद पूर्व निदेशक आलोक वर्मा का तबादला होने के बाद 10 जनवरी से रिक्त पड़ा था. अब मध्य प्रदेश के डीजीपी रहे ऋषि कुमार शुक्ला को इस पद की ज़िम्मेदारी दी गई है.

ऋषि कुमार शुक्ला के बारे में जानकारी

•    1983 बैच के आईपीएस ऋषि कुमार शुक्ला ग्वालियर के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर में हुई थी.

•    शुक्ला दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रहे हैं.

•    इसके अलावा वर्ष 2009 से 2012 तक इंटेलिजेंस के एडीजी भी रह चुके हैं.

•    ऋषि कुमार शुक्ला उस समय चर्चा में आये थे जब वह अबू सलेम और उसकी प्रेमिका मोनिका बेदी को पुर्तगाल से भारत लाए थे.

•    ऋषि कुमार शुक्ला की नियुक्ति प्रधानमंत्री मोदी, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश रंजन गोगई और विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के सहमति से हुई है.

पृष्ठभूमि

सरकार ने इससे पहले आलोक वर्मा को सीबीआई के निदेशक पद से बर्खास्त कर दिया था. ऋषि कुमार शुक्ला को दो साल के लिए सीबीआई निदेशक पद पर नियुक्त किया गया है. अभी नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं. सीबीआई के नए निदेशक के चयन को लेकर दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति की बैठक हुई थी.

सीबीआई

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) भारत की अग्रणी जांच एजेंसी है. यह केन्द्रीय कर्मचारी, जन शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय के अधीन कार्य करती है. इसका प्रमुख निदेशक होता है, सीबीआई का निदेशक आईपीएस को नियुक्त किया जाता है. सीबीआई आर्थिक अपराध, विशेष अपराध, भ्रष्टाचार तथा अन्य हाई-प्रोफाइल मामलों की छानबीन करती है. सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. सीबीआई की स्थापना 1941 में विशेष पुलिस संस्था के रूप में हुई थी.

 

अंतरिम बजट-2019-20: विस्तार से जानिए किस सेक्टर को क्या मिला?

 

बजट-2019 क्विज़: 01 फरवरी 2019