]}
Search

फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची जारी, सत्य नडेला शीर्ष स्थान पर

फॉर्च्यून की सूची में बिजनेस (व्यापार) जगत के बीस ऐसे दिग्गजों को शामिल किया गया है जिन्होंने साहसिक लक्ष्य हासिल किए तथा असंभव सी दिखने वाली परिस्थितियों का समाधान किया और सृजनात्मक समाधान खोजे.

Nov 21, 2019 09:51 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची में तीन भारतीय मूल के लोगों का नाम शामिल हैं. इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्टा की प्रमुख जयश्री उल्लाल शामिल हैं. सत्या नडेला इस सूची में पहले स्थान पर हैं.

फॉर्च्यून की सूची में बिजनेस (व्यापार) जगत के बीस ऐसे दिग्गजों को शामिल किया गया है जिन्होंने साहसिक लक्ष्य हासिल किए तथा असंभव सी दिखने वाली परिस्थितियों का समाधान किया और सृजनात्मक समाधान खोजे. इस सूची को तैयार करते समय फॉर्च्यून ने दस वित्तीय क्षेत्रों पर ध्यान दिया है. इसमें शेयरधारकों को रिटर्न से लेकर पूंजी पर रिटर्न भी शामिल है.

सत्य नडेला के बारे में

फॉर्च्यून ने सत्य नडेला के बारे में कहा कि जब उन्हें साल 2014 में कंपनी की कमान सौंपी गई थी तब वे न तो बिल गेट्स जैसे बड़े संस्थापक थे और न ही अपने पूर्ववर्ती स्टीव बामर की तरह बड़ा व्यक्तित्व वाले थे. फॉर्च्यून ने कहा है कि सत्य नडेला ने कभी फाइनेंस (वित्त) के क्षेत्र में काम नहीं किया है, जो सीईओ प्रशिक्षण का एक और आधार है. हालांकि, वे अपनी रणनीतियों और रचनात्मक समाधानों के कारण सूची में शीर्ष स्थान पर है.

फॉर्च्यून बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर के टॉप-10 सीईओ

रैंक

नाम

1

सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट, अमेरिका)

2

एलिजाबेथ गेन्स (फोर्ट्स्क्यू मेटल ग्रुप, ऑस्ट्रेलिया)

3

ब्रायन निकॉल (चिपोटले मैक्सिकन ग्रिल, अमेरिका)

4

मारग्रेट कीन (सिंक्रोनी फाइनेंशियल, अमेरिका)

5

ब्रॉन गुल्ड (प्यूमा, जर्मनी)

6

ट्रिसिया ग्रिफिथ (प्रोग्रेसिव, अमेरिका)

7

फेब्रिजिओ फ्रेडा (एस्टे लॉडर, अमेरिका)

8

अजय बंगा (मास्टरकार्ड, अमेरिका)

9

डब्ल्यू क्रेग जेलनेक (कोस्तको, अमेरिका)

10

जेमी डायमन (जेपी मॉर्गन चेज, अमेरिका)

अजय बंगा के बारे में

फॉर्च्यून ने अजय बंगा के बारे में लिखा कि यह बंगा की दूरदर्शिता का परिणाम है कि कंपनी इस साल बाजार में सबसे लोकप्रिय है. इस साल इसके शेयर में 40 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र हेतु विंटर ग्रेड डीजल लॉन्च किया  

अन्य विजेता

पर्थ की कंपनी फोर्ट्स्क्यू मेटल ग्रुप की एलिजाबेथ गेन्स दूसरे स्थान पर हैं और प्यूमा के सीईओ ब्रॉन गुल्ड सूची में पांचवें स्थान पर हैं. जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डायमन 10वें स्थान पर, एक्सेंचर के सीईओ जूली स्वीट 15वें स्थान पर और अलीबाबा के सीईओ डैनियल झांग सूची में सोलहवें स्थान पर हैं. फॉर्च्यून की इस सूची में 18वें स्थान पर नेटवर्किंग कंपनी एरिस्ता की सीईओ जयश्री उलाल शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:ईरान ने 53 अरब बैरल के नये तेल भंडार की खोज की

यह भी पढ़ें:खादी को मिला एचएस कोड: जाने कैसे मिलेगा निर्यात को बढ़ावा?

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS