Search

गोवा सरकार जल्दी सैलानियों के लिए SOP विकसित करेगी

गोवा के मुख्य मंत्री प्रमोद सावंत ने उल्लेख किया है कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तय किया जाना चाहिए ताकि कोविड -19 के बाद राज्य में आने वाले पर्यटकों का स्वागत किया जा सके.

May 13, 2020 15:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

गोवा के मुख्य मंत्री प्रमोद सावंत ने 11 मई को यह घोषणा की है कि राज्य जल्दी ही आने वाले पर्यटकों के लिए अपनी मानक संचालन प्रक्रिया (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर - SOP) विकसित करेगा. 

कोविड  -19 को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की. प्रमोद सावंत ने यह भी कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे पड़ोसी राज्यों में कोविड -19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर अंतर-राज्य आवागमन को प्रतिबंधित अनुमति दी जानी चाहिए.

मुख्य विशेषताएं

• गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के अनुसार, SOP का फैसला जल्दी ही किया जाना चाहिए ताकि कोविड-19 के बाद राज्य में पर्यटकों का स्वागत किया जा सके.

• मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान विशेष रूप से उल्लेख किया है कि भारत एक पर्यटन स्थल है.

• कोविड -19 के बाद पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य और केंद्र को मिलकर SOP का विकास करना चाहिए.

• वर्तमान में, गोवा में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

राज्य के लिए आवश्यक SOP

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य के हालात को पेश किया गया. यह बताया गया कि राज्य की आर्थिक स्थिति खनन और पर्यटन पर काफ़ी निर्भर करती है.

चूंकि लॉकडाउन के दौरान पर्यटन को बहुत अधिक नुकसान हुआ है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि कोविड -19 के बाद पर्यटकों का स्वागत करने के लिए SOP विकसित किया जाना चाहिए.

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि राज्य को अपने SOP को अंतिम रूप देना होगा और विदेशी पर्यटकों के देश में प्रवेश के लिए केंद्र को भी इसे अंतिम रूप देना होगा. 

मुख्यमंत्री ने उन तरीकों को प्रोत्साहन देने के बारे में भी बात की, जिनके माध्यम से कोविड -19 के बाद दुनिया में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS