बिजली मंत्री आर के सिंह ने की वाराणसी में ग्राम उजाला कार्यक्रम की शुरूआत

ग्राम उजाला कार्यक्रम के पहले चरण के तहत पांच जिलों के गांवों में 1.50 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा.

Created On: Mar 26, 2021 14:42 ISTModified On: Mar 26, 2021 14:51 IST

केंद्रीय बिजली मंत्री आर के सिंह ने 24 मार्च 2021 को वाराणसी में ग्राम उजाला योजना की शुरूआत की. इस योजना के तहत गांवों में परिवारों को 10 रुपये मूल्य पर उच्च गुणवत्ता के एलईडी बल्ब उपलब्ध कराये जा रहे हैं. बिजली मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ग्राम उजाला कार्यक्रम की शुरूआत की.

इस कार्यक्रम के तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) की अनुषंगी कंपनी कन्वर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) वाराणसी के ग्रामीण इलाकों में उच्च गुणवत्ता वाले एलईडी बल्ब का प्रति बल्ब 10 रुपए पर वितरण करेगी. इस कार्यक्रम में केंद्रीय बिजली सचिव आलोक कुमार तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे.

1.50 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण

ग्राम उजाला कार्यक्रम के पहले चरण के तहत पांच जिलों के गांवों में 1.50 करोड़ एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा. इससे भारत की जलवायु परिवर्तन कार्यनीति के तहत 202.5 करोड़ यूनिट सालाना बिजली की बचत होगी और कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन में 16.5 लाख टन वार्षिक की कमी आएगी.

10 रुपए प्रति बल्ब

इस कार्यक्रम के जरिए मात्र 10 रुपए प्रति बल्ब की दर से बेहतर प्रकाश की व्यवस्था की जा सकेगी. इससे बेहतर जीवन स्तर, आर्थिक बचत, अधिक आर्थिक गतिविधियां और ग्रामीण नागरिकों की बेहतर सुरक्षा की व्यवस्था की जा सकेगी.

इस योजना को विशेष रूप से ग्रामीण घरों के लिए तैयार किया गया है और इससे ऊर्जा की पर्याप्त बचत होगी क्योंकि हर 12 वॉट का एलईडी बल्ब 100 वॉट के परंपरागत बल्ब जितना ही प्रकाश देता है.

इस योजना का महत्व

इस योजना से ग्रामीण रोजगार के साथ-साथ स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा मिलेगा. यह भारत के गांवों का भी उत्थान करेगा और जलवायु परिवर्तन शमन में योगदान देगा. एलईडी बल्ब के उपयोग से ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी.

इस योजना का पहला चरण

इस योजना का पहला चरण बिहार के आरा जिले से शुरू किया गया था. यह किसी भी सरकारी सहायता या सब्सिडी के साथ नहीं आता है. इस चरण के अंतर्गत, आरा (बिहार), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), वाराणसी (उत्तर प्रदेश), नागपुर (महाराष्ट्र) और पश्चिमी गुजरात के गांवों में 15 मिलियन एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 0 =
Post

Comments