करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए प्रतिदिन कितना पढ़ना चाहिए?

पढ़ाई को घंटों के हिसाब से तय करके पढ़ने से उस विषय पर हम आसानी से पकड़ बना सकते हैं. अलग-अलग परीक्षा के अनुसार हमारा टाइम टेबल भी अलग होना चाहिए.

Created On: Feb 9, 2018 18:11 ISTModified On: Feb 12, 2018 12:07 IST

भारत के महान वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि किसी परीक्षा की तैयारी करना सदैव उसी तरह होता है, जैसे किसी व्यक्ति द्वारा दुबला या मोटा होने की योजना बनाना. उन्होंने कहा था कि जिस तरह आप एक दिन में मोटे या पतले नहीं हो सकते उसी तरह आपकी परीक्षा की तैयारी भी बगैर बेहतर रणनीति के पूरी नहीं हो सकती.

इसलिए परीक्षाएं आरंभ होने से पहले अपने पास पूरी सूची तैयार कर लें कि आपको किस विषय के लिए कितना पढ़ना है. पढ़ाई को घंटों के हिसाब से तय करके पढ़ने से उस विषय पर हम आसानी से पकड़ बना सकते हैं. अलग-अलग परीक्षा के अनुसार हमारा टाइम टेबल भी अलग होना चाहिए. आइये जानते हैं करेंट अफेयर्स के लिए किस परीक्षा पर कितना समय दिया जाना चाहिए.

आईएएस परीक्षा के लिए
भारत में परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए आईएएस परीक्षा में पास होना सबसे बड़ा सपना होता है. आईएएस का विषय काफी वृहद होता है ऐसे में बाकी विषयों के साथ-साथ करेंट अफेयर्स के लिए समय निकालना अति आवश्यक है क्योंकि यह ऐसा विषय है जिसकी तैयारी आसानी से की जा सकती है.

आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को हमारा सुझाव है कि वे प्रतिदिन समय सारिणी के हिसाब से 3 घंटा करेंट अफेयर्स के लिए निकालें. हालांकि यह 3 घंटे सुबह और शाम को डेढ़-डेढ़ घंटे के हिसाब से बंटे हुए हो सकते हैं. करेंट अफेयर्स की जानकारी सुबह-सुबह लें उसके बाद शाम को भी देखें की पूरा दिन किस प्रकार की करेंट अफेयर्स घटनाएं हुई हैं. इस संबंध में करेंट अफेयर्स के विश्लेषण बेहद महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स नोट्स तैयार करने के लिए सही तरीका

एसएससी परीक्षा के लिए
करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए हम समयबद्ध रहकर नही रह सकते लेकिन यदि परीक्षा की तैयारी के लिहाज से देखें तो हमें इसके लिए समय-सारणी बना लेनी चाहिए. मान लीजिये आप एसएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं ऐसे में आपको 2 से 3 घंटा प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के लिये निकालना चाहिए. आप सुबह समाचार पत्र से करेंट अफेयर्स पढ़ना आरम्भ कर सकते हैं. दिन में आप बीच-बीच में लेटेस्ट करेंट अफेयर्स की जानकारी लेते रहें जिससे आप स्वयं को अपडेट रख सकेंगे और विषय पर भी आपकी पकड़ बनी रहेगी.

 

बैंकिंग परीक्षा के लिए
बैंकिग परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए यों तो करेंट अफेयर्स से काफी कम प्रश्न पूछे जाते हैं लेकिन फिर भी कुछेक अहम सवाल अवश्य पूछ लिए जाते हैं. बैंकिंग के छात्र प्रतिदिन एक से दो घंटा करेंट अफेयर्स की पढ़ाई कर सकते हैं.
इस विषय के लिए छात्र अर्थव्यवस्था, बैंकिंग एवं वित्तीय मसलों से सम्बंधित जानकारी पढ़ सकते हैं. छात्रों को अपने विषय की जानकारी हेतु एक डायरी बनानी चाहिए. उस डायरी में जो भी घटनाक्रम उनके विषय के अनुसार होता है उसे तिथि सहित लिख लेना चाहिए.

अन्य परीक्षाओं के लिए
करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिससे हम युवावस्था से ही जुड़े रहते हैं. हम जो भी दैनिक घटनाक्रम देखते एवं पढ़ते हैं वह एक प्रकार से करेंट अफेयर्स का ही भाग होता है. उपरोक्त परीक्षाओं के अतिरिक्त हम बाकी विषयों के लिए भी इसी प्रकार समय बाँट सकते हैं तथा नोट्स बनाकर इस विषय में पारंगत हो सकते हैं. करेंट अफेयर्स के लिए कुछ विशेष वेबसाइट, मोबाइल एप्प एवं विडियो भी देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स याद रखने के टॉप 10 शॉर्टकट्स

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 4 =
Post

Comments