Search

हैदराबाद विश्व के गतिशील शहरों की सूची में पहले स्थान पर, जानिये दिल्ली और मुंबई का स्थान

हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में बेहतर स्कोर किया है. जेएलएल के अनुसार, भारत के सात शहरों ने आर्थिक मंदी के बावजूद दुनिया के 20 गतिशील शहरों की सूची में एक स्थान पाया है.

Jan 22, 2020 09:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अमेरिका की रियल स्टेट कंपनी जोन्स लैंग लासेल (जेएलएल) ने विश्व के 129 गतिशील शहरों की सूची जारी की है. इस सूची में हैदराबाद ने बेंगलुरु को पछाड़कर विश्व के सबसे प्रगतिशील शहर के रूप में उभरकर सामने आया है. जेएलएल ने 129 शहरों का मूल्यांकन किया और हैदराबाद को दुनिया के सबसे गतिशील शहर के रूप में चुना है.

जेएलएल के अनुसार आर्थिक सुस्ती के बावजूद विश्व के 20 डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है. इस सूची में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर जबकि चेन्नई को पांचवां और दिल्ली को छठा स्थान मिला है. वहीं, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पांचवें पायदान पर है.

रिपोर्ट से संबंधित मुख्य तथ्य

• हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर किया है.

• जेएलएल के मुताबिक, भारत के सात शहरों ने आर्थिक मंदी के बावजूद विश्व के 20 गतिशील शहरों की सूची में स्थान पाया है.

• जेएलएल ने कहा कि जीडीपी वृद्धि, खुदरा बिक्री तथा हवाई यात्री विकास जैसे कई प्रमुख आर्थिक संकेतकों के कारण हैदराबाद को पहली रैंक मिली है.

• पिछले साल की सूची के अनुसार, हैदराबाद ने एक पायदान की छलांग लगाई है. पिछले साल हैदराबाद दूसरे स्थान पर था और बेंगलुरु टॉप पर रहा था.

• जेएलएल ने यह सूची बनाते समय विश्वभर के शहरों के सामाजिक-आर्थिक एवं वाणिज्यिक परिसंपत्तियों एवं रीयल एस्टेट मार्केट को ध्यान में रखा है.

• JLL 'City Momentum Index' के अनुसार पुणे 12वें स्थान, कोलकाता 16वें स्थान और मुंबई 20वें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें:ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स में भारत 76वें स्थान पर

दुनिया के शीर्ष-20 गतिशील शहर

इंडेक्स में विश्व के 20 सबसे तेजी से बढ़ते शहर में दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे, कोलकाता और चेन्नई शामिल हैं. वहीं चीन के शहरों में बीजिंग, शियां, चेनंग्डू, नांजिंग, शंघाई, हांगजु, गुआंजू, शेंझेन शामिल हैं. इसके साथ ही हनोई, मनीला, होचि मिन्ह शहर, बैंकाक के नाम भी शामिल हैं.

जेएलएल के बारे में

जोन्स लैंग लासेल (जेएलएल) अमेरिका में स्थित एक रियल एस्टेट और निवेश फर्म है. मूल रूप से अमेरिका की कंपनी जेएलएल एक फॉर्च्यून 500 कंपनी है. इसका सालाना कारोबार 16.3 अरब डॉलर है और विश्व के 80 देशों में इसका कारोबार है. विश्वभर में कंपनी के दफ्तरों में 93 हजार से अधिक लोग काम करते हैं.

यह भी पढ़ें:Most Powerful Passports of 2020: इस सूची में भारत 84वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर?

यह भी पढ़ें:सीसीआई ने ‘भारत में ई-कॉमर्स पर बाजार अध्ययन: महत्वपूर्ण निष्कर्ष’ रिपोर्ट जारी की

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS