डेजर्ट फ्लैग: UAE में फ्रांस और अमेरिका के साथ युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना होगी शामिल

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने जोधपुर में फ्रांस की वायुसेना के साथ युद्धाभ्‍यास 'डेजर्ट नाइट 2021' को अंजाम दिया था. 

Created On: Mar 2, 2021 14:35 ISTModified On: Mar 2, 2021 14:39 IST

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बहुराष्ट्रीय अभ्यास डेजर्ट फ्लैग में भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है. वायुसेना के एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, तीन हफ्ते के लिए आयोजित होने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्‍य अभ्यास 'डेजर्ट फ्लैग' में भाग लेने के लिए 03 मार्च 2021 को छह भारतीय वायुसेना के एसयू -30-एमकेआई लड़ाकू विमान संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान भरेंगे.

इस युद्धाभ्यास में अमेरिका, फ्रांस और सऊदी अरब समेत दस देश भाग लेंगे. इस युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के दो सी-17 भी भाग लेंगे. मालूम हो कि हाल ही में भारतीय राफेल जेट विमानों को रास्‍ते में यूएई की वायु सेना के विमानों ने हवा में ही ईंधन भरने का काम किया था. यूएई की वायुसेना ने यह मदद राफेल विमानों फ्रांस से भारत आते समय की थी.

डेजर्ट नाइट 2021: मुख्य बिंदु

हाल ही में भारतीय वायुसेना ने जोधपुर में फ्रांस की वायुसेना के साथ युद्धाभ्‍यास 'डेजर्ट नाइट 2021' को अंजाम दिया था. इस युद्धाभ्‍यास में दोनों देशों के राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए थे. इसका अभ्यास का कोडनेम 'डेजर्ट नाइट 2021' रखा गया था.

युद्धाभ्‍यास 'डेजर्ट नाइट 2021' में दोनों देशों के विमानों ने कई जटिल हवाई तकनीकों का प्रदर्शन किया था. इसमें राफेल के अलावा भारतीय वायु सेना के सुखोई और मिराज 2000 युद्धक विमान भी शामिल हुए थे.

हाल ही में बीकानेर स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास हुआ था. इस युद्धाभ्यास में आठ पहियों पर चलने वाले अमेरिकी स्ट्राइकर टैंक नजर आए थे. भारत की तरफ से टैंक सारथी नजर आया था. युद्धाभ्यास के दौरान दोनों देशों की सेनाओं ने जमीनी हमलों का भी अभ्यास किया था.

पृष्ठभूमि

हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने नियंत्रण रेखा और अन्य सेक्टरों में युद्ध विराम संबंधी भारत और पाकिस्तान की घोषणा का स्वागत किया है. उसने इसे सुरक्षा, स्थिरता और क्षेत्रीय समृद्धि हासिल करने की दिशा में अहम कदम बताया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 9 =
Post

Comments