Search

आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम क्या है और यह कैसे काम करता है?

विराट कोहली को मैदान पर अपने खराब व्यवहार के कारण से तीन डिमेरिट अंक मिल चुके हैं. कोहली अब निलंबित होने से सिर्फ एक डिमेरिट अंक दूर हैं.

Sep 26, 2019 16:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम: हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीसरे और अंतिम टी-20 में अधिकृत चेतावनी दी गई तथा एक डिमेरिट प्वॉइंट भी दिया गया. विराट कोहली को मैदान पर अपने खराब व्यवहार के कारण से तीन डिमेरिट अंक मिल चुके हैं. कोहली अब निलंबित होने से सिर्फ एक डिमेरिट अंक दूर हैं.

विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेले गए तीसरे टी20 मैच के दौरान ब्यूरेन हैंन्ड्रिक्स से कंधा टकराने के लिए एक डिमेरिट अंक दिया गया था. इसके बाद विराट कोहली ने अपनी गलती मान ली थी. विराट कोहली को आइसीसी आचार संहिता के लेवल एक का दोषी पाया गया था. कोहली को चेतावनी के साथ एक डिमेरिट अंक भी दिया गया था.

विराट कोहली को तीन डिमेरिट अंक

आइसीसी के नए नियम सितंबर 2016 में लागू हुआ था. इस नियम के बाद से ये तीसरा मौका था जब विराट कोहली के रिकॉर्ड में डिमेरिट अंक जुड़े हैं. विराट कोहली को सबसे पहला डिमेरिक अंक 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध हुए टेस्ट के दौरान मिला था. इसके बाद साल 2019 विश्व कप के दौरान 22 जून को अफगानिस्तान के विरुद्ध हुए मैच में अत्यधिक अपील के कारण से दूसरा डिमेरिट अंक मिला था.

विराट कोहली 24 महीने से कम समय में तीन डिमेरिट अंक अर्जित कर चुके हैं. यदि कोहली को 16 जनवरी 2020 से पहले एक और डिमेरिट अंक मिलेगा तो उन्हें सस्पेंड किया जा सकता है.

आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम क्या है?

आईसीसी का डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम एक खिलाड़ी का व्यक्तिगत अनुशासनात्मक रिकॉर्ड है. किसी खिलाड़ी को एक बार डिमेरिट अंक दे दिये जाते हैं तो ये 24माह तक रिकार्ड में रहते हैं.

आईसीसी डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम कैसे काम करता है?

आईसीसी के नियमों के अनुसार, यदि दो साल की अवधि में किसी क्रिकेटर को चार डिमेरिट अंक मिलते हैं तो यह एक सस्पेंशन अंक के बराबर माना जाएगा. आईसीसी ऐसी स्थिति में किसी भी खिलाड़ी पर बैन लगा सकता है. यदि दो सस्पेंशन अंक हो जाते हैं तो फिर किसी खिलाड़ी को एक टेस्ट या फिर वनडे या दो टी-20 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है. डिमेरिट पॉइंट्स को दो साल हेतु किसी भी खिलाड़ी के अनुशासनात्मक रेकॉर्ड में रखा जाता है. दो साल की अवधि के बाद नया रेकॉर्ड रखा जाता है.

आइसीसी आचार संहिता

आइसीसी आचार संहिता लेवल एक के उल्लंघन पर न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम खिलाड़ी की मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना तथा एक या दो डिमेरिट अंक दिया जाना शामिल है.

भारत के आगामी मैच

भारत को जनवरी 2020 से पहले दक्षिण अफ्रीका से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. पहला टेस्ट 2 अक्टूबर 2019 से विशाखापत्तनम में शुरू होगा. इसके बाद बांग्लादेश के विरुद्ध नवंबर 2019 में होने वाले टी-20 और टेस्ट सीरीज है. भारत को जनवरी 2020 में जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दो घरेलू सीरीज खेलनी हैं.

यह भी पढ़ें: दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS