Search

World Cup 2019: अफगानिस्तान में पहली बार होगा वर्ल्ड कप का प्रसारण

इस टूर्नामेंट को भारत में सात क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा, जिसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों की टीम बनाई है.

May 22, 2019 14:21 IST

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 21 मई 2019 को प्रसारण और डिजिटल वितरण योजना की घोषणा की जिसके तहत पहली बार अफगानिस्तान में इस टूर्नामेंट का प्रसारण होगा.

इस योजना के तहत आईसीसी प्रशंसकों तक क्रिकेट की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल माध्यमों के अतिरिक्त समाचार, सिनेमा, फैन पार्क और विभिन्न अन्य मीडिया साझेदारों की घोषणा की.

वैश्विक प्रसारण साझेदार:

आईसीसी ने पुरूष क्रिकेट विश्व कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है.

भारत में सात क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित:

इस टूर्नामेंट को भारत में सात क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा, जिसके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ कमेंटेटरों की टीम बनाई है. इसमें लगभग 50 कमेंटेटर शामिल है. स्टार स्पोर्ट्स भारत में अंग्रेजी के अतिरिक्त हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगला और मराठी में विश्व कप का प्रसारण करेगा.

पहली बार अफगानिस्तान में क्रिकेट विश्व कप का प्रसारण:

इनमें बारह मैचों को एशियानेट प्लस के माध्यम से मलयालम में भी प्रसारित किया जाएगा. यह पहली बार होगा जब अफगानिस्तान में क्रिकेट विश्व कप का प्रसारण होगा. देश की सरकारी प्रसारक रेडियो टेलीविजन अफगानिस्तान इसका प्रसारण करेगा.

भारत और भारतीय उपमहाद्वीप में करीब तीस करोड़ दर्शक स्टार स्पोर्ट्स के डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर विश्व कप के मैचों को देख सकेंगे.

विश्व कप में होने वाले कुछ बदलाव:

साल 1992 विश्व कप में पहली बार तकनीकी का प्रयोग किया गया था. जिसमे थर्ड अम्पायर को लाया गया था. उसके बाद साल 2008 विश्व कप में डीआरएस को शामिल किया गया. साल 2015 विश्व कप में एलईडी स्टंप्स का इस्तेमाल होना भी शामिल है.

खिलाड़ी जर्सी के अंदर 'ट्रैकर डिवाइस' पहनेंगे: इस बार विश्व कप में खिलाड़ी अपनी जर्सी के अंदर ट्रैकर डिवाइस (वेस्ट) पहनेंगे. इसकी सहायता से मैदान पर खिलाड़ियों के मूवमेंट को मॉनीटर करने में मदद मिलेगी. इसकी मदद से फिजियो और ट्रेनर यह जान सकेंगे कि किस खिलाड़ी को आराम की जरूरत है और कौन घायल हुआ है. 

स्पाइडरकैम का पहली बार इस्तेमाल: विश्व कप 2019 में पहली बार कवरेज के लिए स्पाइडरकैम का इस्तेमाल होगा. हर मैच के कवरेज के लिए 32 कैमरे लगाए हैं. पहली बार 360 डिग्री रिप्ले भी दिखाएंगे. सभी वैन्यू के विजुअल्स के लिए ड्रोन कैमरा एवं बगी कैमरा का प्रयोग होगा. आईसीसी पहली बार विश्व कप के सभी 10 वॉर्मअप मैचों का लाइव कवरेज भी करेगा.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019

क्रिकेट विश्व कप-2019 इंग्लैंड और वेल्स द्वारा आयोजित किया जाएगा. यह बारहवें क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता होगी. यह पांचवीं बार इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित किया जाएगा. इस बार विश्व कप राउंड रोबिन तकनीक से होगा, जिसमें सभी टीमें आपस में एक दूसरे के साथ मैच खेलेगी. विश्व कप 2019 का शुभारंभ 30 मई से होगा जबकि इसका फाइनल मैच 14 जुलाई 2019 को खेला जाएगा. विश्व कप का पहला मुकाबला द ओवल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store