आईडीएफ तथा अमेरिकी सेना ने इज़राइल में पहला स्थायी अमेरिकी बेस आरंभ किया

अमेरिकी सैनिकों को इज़रायल के दक्षिणी हिस्से में तैनात किया जाएगा जहां अमेरिका और इज़राइल मिलकर पिछले दो वर्ष से कार्य कर रहे हैं.

Created On: Sep 19, 2017 09:55 ISTModified On: Sep 19, 2017 10:00 IST

अमेरिकी सेना तथा इज़राइल डिफेन्स फोर्सेज (आईडीएफ) ने सितंबर 2017 को इज़राइल में अमेरिका के पहले स्थायी आर्मी बेस का उद्घाटन किया. मध्य पूर्व देशों में पहली बार अमेरिका का स्थायी बेस आरंभ किया गया है.

यह बेस दोनों देशों के मध्य लंबे समय तक साझेदारी तथा संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के मध्य सामरिक प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है.

उन अनेक अमेरिकी सैनिकों को इज़रायल के दक्षिणी हिस्से में तैनात किया जाएगा जहां अमेरिका और इज़राइल मिलकर पिछले दो वर्ष से कार्य कर रहे हैं.

CA eBook


अमेरिका-इज़राइल संबंध


•    मध्य पूर्व में संयुक्त राज्य सरकार की समग्र नीति में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से इजराइल-संयुक्त राज्य संबंध भी शामिल है.

•    इजरायल के लिए कांग्रेस के समर्थन की मुख्य अभिव्यक्ति विदेशी सहायता रही है.

इज़राइल ने पहला पर्यावरण अनुसंधान सेटेलाईट ‘वीनस’ प्रक्षेपित किया

•    वर्ष 1985 से इज़राइल में प्रतिवर्ष 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान दिया जा चुका है. इज़राइल 1976 से 2004 तक अमेरिका से सबसे अधिक सहायता प्राप्त करने वाला देश रहा है. यह आर्थिक सहायता दूसरे विश्व युद्ध के बाद किसी देश को दी गयी सबसे बड़ी राशि है.

•    इज़रायल को अमेरिकी सहायता सैन्य सहायता के रूप में प्राप्त हुई है जबकि पहले यह आर्थिक सहायता के रूप में मिला करती थी.

•    इसके अतिरिक्त अमेरिका द्वारा इज़राइल को राजनैतिक सहायता भी दी जाती रही है. अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 42 बार इज़राइल के पक्ष में वीटो दिया. वर्ष 1991 से 2011 तक इज़राइल को बचाने के लिए 24 में से 15 वीटो उपयोग किये गये.

इज़राइल मध्य प्रदेश के किसानों की सहायता करेगा

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments