व्यक्तित्व विकास में करेंट अफेयर्स की भूमिका

करेंट अफेयर्स से व्यक्तित्व विकास किया जा सकता है बशर्ते आप उसे अनुशासन से जीवन में उतारें. करेंट अफेयर्स की बदौलत आप भी ऐसे व्यक्तित्व के मालिक हो सकते हैं.

Created On: Nov 10, 2017 12:05 ISTModified On: Nov 10, 2017 12:19 IST

आपने देखा होगा कि किसी व्यक्ति की संवाद शैली अथवा उसकी उपस्थिति स्वतः ही सबके आकर्षण का कारण बन जाती है. वह व्यक्ति कोई एक बात आरंभ करता है और सभी उसे मंत्रमुग्ध होकर सुनने लगते हैं. इसका कारण है उस व्यक्ति की पर्सनेलिटी अथवा व्यक्तित्व जो सभी का ध्यान अपनी ओर खींचता है.

आपको बता दें कि करेंट अफेयर्स की अच्छी जानकारी की बदौलत आप भी ऐसी पर्सनेलिटी के मालिक हो सकते हैं. यह विषय ही कुछ ऐसा है जो आपको इतनी जानकारी प्रदान कर सकता है जिससे आप जहां चाहें अपनी छाप छोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स को याद रखने के आसान तरीके

परीक्षा उपयोगी विषय: करेंट अफेयर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह परीक्षा उपयोगी विषय है. लगभग प्रत्येक परीक्षा में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. जो छात्र नियमित रूप से करेंट अफेयर्स पढ़ते हैं उन्हें परीक्षा के लिए अलग से करेंट अफेयर्स की तैयारी नहीं करनी पड़ती जबकि जो छात्र इस विषय से बचते रहे हैं उनके लिए यह चुनौती बन सकता है.

करेंट अफेयर्स विषय की सबसे अच्छी बात यही है कि इसके लिए आपको मोटी-मोटी गाइड या अलग से ट्यूशन की आवश्यकता नहीं है. यदि आप नियमित रूप से समाचार-पत्र अथवा पत्रिकाएं पढ़ते हैं तो आपका करेंट अफेयर्स स्वयं ही बढ़ता रहता है.

ज्ञान बढायें: करेंट अफेयर्स अर्थात् ताजातरीन जानकारी. करेंट अफेयर्स की अधिक से अधिक जानकारी अर्जित करके आप अपने ज्ञानसागर को बढायें ताकि यदि कहीं किसी विषय पर चर्चा हो तो आप उसमें खुल कर भाग ले सकें.
करेंट अफेयर्स के किसी विषय को पढ़ें, उसके बारे में विभिन्न पहलुओं को समझें तथा अपना पक्ष तय करें. यदि आप किसी विषय में रुचि ले रहे हैं तो उसके सभी पहलुओं को जानना आवश्यक है ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप उसपर मजबूती से अपना पक्ष रख सकें.

personality development with current affairs
सामाजिक जागरुकता: करेंट अफेयर्स का सबसे बड़ा फायदा सामाजिक जागरुकता है. यदि आप दैनिक रूप से करेंट अफेयर्स पढ़ रहे हैं, इसके विषयों को समझ रहे हैं तो आप स्वयं को सामाजिक रूप से जागरुक रख सकते हैं.
मान लीजिये कि देश में किसी विशेष खाद्य वस्तु पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है. समाचार-पत्रों में इसके लाभ अथवा हानि के प्रति लोगों को जागरुक किया जा रहा है. ऐसे में यदि आप भी करेंट अफेयर्स को फॉलो कर रहे हैं तो आप इस विषय के बारे में स्वयं को जागरुक पायेंगे.

इसी प्रकार देश के सामाजिक मुद्दों, आर्थिक उठापठक, खेल जगत और राजनितिक समीकरणों के बारे में जानकारी रखने के लिए करेंट अफेयर्स की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता. एक जागरुक व्यक्ति कभी भी असभ्य नहीं होता, वह न केवल अपने बल्कि दूसरे के अधिकारों तथा कर्तव्यों को भी पूरी महत्ता देता है.

आत्मविश्वास में बढ़ोतरी: जब आप अपने चारों ओर घटित होने वाली घटनाओं की पूरी जानकारी रखेंगे तो स्वाभाविक है कि आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा. मान लीजिये कि किसी सरकारी आदेश के अनुसार अमुक दिन बसों का प्रयोग वर्जित किया जा रहा है और आप इस जानकारी से अनभिज्ञ हैं तो ऐसे में आप दूसरों द्वारा दी गयी जानकारी पर निर्भर रहेंगे. आपका यही प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक लोगों से इसके बारे में पूछा जाये. दूसरी ओर, यदि आपको इस बारे में पता है और आपने इस बारे में पढ़ा है तो आप न केवल स्वयं जागरुक होंगे बल्कि आत्मविश्वास के साथ यह जानकारी दूसरे को भी दे सकेंगे.

इस प्रकार हमने देखा कि करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो आपको सभी दिशाओं से ज्ञान के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास में भी सहायता प्रदान करता है. अतएव, आप आज से ही खुद को करेंट अफेयर्स के साथ जोड़ लें और अपने व्यक्तित्व में बेजोड़ विकास हासिल करें.

पढ़ें: नवीनतम हिंदी करेंट अफेयर्स 2017

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 7 =
Post

Comments