Search

World cup 2019: भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान को सातवीं बार हराया, रोहित 'मैन ऑफ द मैच’

भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में विजय रिकॉर्ड 7-0 कर लिया. इस मैच में भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शतक लगाकर टीम की जीत की नींव रखी.

Jun 17, 2019 10:21 IST

भारत और पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर विश्व कप 2019 का 22वां मुकाबला खेला गया. भारत ने इस मैच में पाकिस्तान को 89 रन से हरा दिया. भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों (डकवर्थ-लुइस नियम) से हराकर उसके खिलाफ विश्व कप इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत (रनों के लिहाज़ से) दर्ज की.

भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में विजय रिकॉर्ड 7-0 कर लिया. इस मैच में भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शतक लगाकर टीम की जीत की नींव रखी. पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में भारत को पिछली सबसे बड़ी जीत 76 रनों से साल 2015 में मिली थी.

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में कुल 7 मुकाबले

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में कुल सात मुकाबले हुए और सभी में भारत ने जीत हासिल की है. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तान की टीम ने संशोधित लक्ष्य 40 ओवरों 302 के आगे 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान पर विश्व कप में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की.

'मैन ऑफ द मैच'

भारत टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (140) के करियर के 24वें शतक के अलावा लोकेश राहुल (57) तथा कप्तान विराट कोहली (77) की उम्दा पारियों की मदद से 50 ओवरों में पांच विकेट पर 336 रन बनाए. रोहित शर्मा को 140 रनों की शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और विजय शंकर ने दो-दो विकेट लिए.

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन की पारी फखर जमान ने खेली

पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 75 गेंदों पर 62 रन की पारी फखर जमान ने खेली. वहीं टीम के लिए 57 गेंदों पर 48 रन की पारी बाबर आजम ने खेली.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

अंक तालिका में तीसरे स्थान पर

इस जीत ने भारतीय टीम को 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. भारत के चार मैचों से सात अंक हो गए हैं जबकि पाकिस्तान के पांच मैचों से सिर्फ तीन अंक हैं. पाकिस्तान नौवें स्थान पर खिसक गया है.

डकवर्थ-लुइस नियम क्या है?

डकवर्थ-लुईस नियम क्रिकेट के सीमित मैच के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल भौगोलिक परिस्थितियों एवं अन्य स्थितियों में अपनाया जाने वाला नियम है, ताकि मैच अपने निर्णय तक पहुँच सके. यह नियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त हैं. इस नियम के तहत घटाए गए ओवरों में नए लक्ष्य निर्धारित किये जाते हैं.

इस लक्ष्य निर्धारण विधि को एक ख़ास सांख्यिकीय सारणी की मदद से निकाला जाता है जिसका संशोधन समय-समय पर होता रहता है. इस नियम का विकास इंग्लैंड के दो सांख्यिकी के विद्वान फ्रैंक डकवर्थ और टौनी लुईस ने किया था. इस प्रणाली को बेहद सटीक माना जाता है. किसी भी निर्धारित ओवरों वाले मैच में इस नियम की गणना दोनों टीम के पास रन बनाने में उपयोग होने वाले दो स्त्रोत विकेट और ओवर के आधार पर की जाती है. बारिश से प्रभावित मैचों में इस तरीक़े का इस्तेमाल 200 से ज़्यादा बार किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

For Latest Current Affairs & GK, Click here