Search

वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में भारत 72वें स्थान पर, जानिए पहले स्थान पर कौन सा देश

यह सूचकांक विश्व के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है.

Jan 24, 2020 11:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत ने साल 2020 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (Global Talent Competitiveness Index) में आठ पायदान की छलांग लगायी है. सूचकांक में भारत का 72वां स्थान है. यह वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक का सातवां संस्करण है.

यह सूचकांक विश्व के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है.

इस सूचकांक में विश्व के 132 देश शामिल

वैश्विक प्रतिभा के मामले में प्रतिस्पर्धा को मापने वाले इस सूचकांक में विश्व के 132 देशों को शामिल किया गया है. इस सूची में स्विटजरलैंड सबसे शीर्ष पर रहा तथा उसके बाद अमेरिका और सिंगापुर का स्थान है.

भारत की शिक्षा व्यवस्था

विश्व आर्थिक मंच में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने हेतु और भी काम किया जा सकता है. लेकिन भारत की सबसे बड़ी मजबूती उसकी बढ़ती प्रतिभा है. रिपोर्ट के अनुसार औपचारिक शिक्षा श्रेणी में भारत का स्थान 68वां स्थान है.

टॉप-10 में नीदरलैंड भी

सूची में शीर्ष दस देशों में स्वीडन चौथे स्थान, डेनमार्क पांचवे स्थान, नीदरलैंड छठे स्थान, फिनलैंड सातवें स्थान, लक्जमबर्ग आठवें स्थान, नॉर्वे नौवें स्थान और ऑस्ट्रेलिया 10वें स्थान पर है.

यह भी पढ़ें:2020 में 2.5 मिलियन तक बढ़ सकती है वैश्विक बेरोज़गारी: ILO रिपोर्ट

टॉप-10 देशों की सूची

रैंकिंग

देश

1

स्विट्जरलैंड

2

अमेरिका

3

सिंगापुर

4

स्वीडन

5

डेनमार्क

6

नीदरलैंड

7

फिनलैंड

8

लक्जमबर्ग

9

नॉर्वे

10

ऑस्ट्रेलिया

पिछले साल भारत का स्थान

वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में शीर्ष दस देशों में सभी विकसित देश ही शामिल हैं. पिछले साल 21 जनवरी 2019 को वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक का छठा एडिशन जारी किया गया था. इस सूचकांक में भारत की रैंकिंग में एक पायदान का सुधार हुआ था और वे 80 नंबर पर था. इस सूचकांक में पिछले साल 125 देशों को शामिल किया गया था.

यह भी पढ़ें:ग्लोबल डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 51वें स्थान पर, जानिए पाकिस्तान किस स्थान पर

यह भी पढ़ें:ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स में भारत 76वें स्थान पर

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS