Search

प्रधानमंत्री मोदी कोरोना वायरस पर आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के खतरे से लड़ने हेतु तंत्र को और चाक-चौबंद करने में व्यक्तियों, स्थानीय समुदायों और संगठनों की सक्रिय सहभागिता पर जोर दिया. उन्होंने अधिकारियों एवं तकनीकी विशेषज्ञों से अगले कदम को लेकर विचार करने का भी आग्रह किया है.

Mar 19, 2020 12:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (19 मार्च 2020) रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. वे इस दौरान कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के साथ ही इस संक्रमण की रोकथाम हेतु किए गए उपायों के बारे में बताएंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने 18 मार्च 2020 को ट्विटर पर यह जानकारी दी.

पीएम मोदी ने इससे पहले तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस से उपजे हालात की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की. पीएम मोदी ने बैठक में कोरोना वायरस से निपटने हेतु तैयारियों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. इसमें जांच की सुविधा का विस्तार भी शामिल है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में देश में कोरोना वायरस (Covid19) को फैलने से रोकने के उद्देश्य से एक कॉमिक बुक रिलीज की है. इसमें लोगों को कोरोना के बारे में जुड़ी जानकारियां दी गई हैं. इस कॉमिक में बच्चों को कोरोना वायरस से लड़के लिए सुपरहीरो बनने हेतु प्रेरित किया गया है.

'किड्स, वायु एंड कोरोना वायरस' नाम की इस कॉमिक बुक में वायु नाम के सुपरहीरो को दर्शाया गया है, जो जन स्वास्थ्य और पर्यावरण हेतु काम करता है. वहीं कॉमिक में कोरोना वायरस को विलेन दिखाया गया है, जो कि एक बहुत तेजी से फैलता वायरस है और उसे नियंत्रण किए जाने की जरूरत है.

कोरोना वायरस का प्रकोप विश्वभर में तेजी से बढ़ रहा है. इसके साथ ही भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. कोरोना वायरस (कोविड 19) से कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. यह मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है. मृतक की उम्र 76 साल बताई जा रही है. मरीज हाल में ही सऊदी अरब से लौटा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में अब तक कोरोना वायरस के 76 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. कर्नाटक राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने कहा है कि इस मामले में सभी दिशानिर्देशों का पूरी तरह पालन किया जा रहा है.

मौत कब और कैसे हुई?

केंद्र सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक सऊदी अरब से लौटने के बाद सांस लेने में परेशानी, खांसी और निमोनिया की शिकायत हुई जिसके बाद 06 मार्च 2020 को एक डॉक्टर ने उनके घर पर ही उनका इलाज किया. लेकिन स्वास्थ्य लगातार बिगड़ने के बाद उन्हें 09 मार्च 2020 को कलबुर्गी में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल में प्रारंभिक जांच में पाया गया कि उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण का संदिग्ध पाया गया. भारत में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है.

दिल्ली में IPL मैच पर रोक

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबलों के आयोजन पर रोक लगा दी है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 13 मार्च 2020 को इस बात की घोषणा की है कि दिल्ली में किसी भी तरह के खेल की गतिविधी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में आईपीएल का एक भी मैच नहीं होगा. यदि स्टेडियम में एक भी कोरोना वायरस का पीड़ित पहुंचता है तो उससे काफी खतरा बढ़ जाता है.

भारत में कोरोना वायरस के मामले

भारत में अब तक कोरोना वायरस के 76 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले, हरियाणा में 14, केरल में 17, राजस्थान में 3, तेलंगाना में एक, उत्तर प्रदेश 11, लद्दाख में तीन, तमिलनाडु में एक, जम्मू-कश्मीर में एक, पंजाब में एक, कर्नाटक में चार और महाराष्ट्र में 14 मामले सामने आ चुके हैं.

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज 31 मार्च 2020 तक बंद

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज से लेकर सिनेमा हॉल तक सब कुछ 31 मार्च 2020 तक बंद कर दिया गया है. कोरोना वायरस के चलते उत्तराखंड के भी सभी स्कूलों को 31 मार्च 2020 तक के लिए बंद कर दिया गया है. भारत ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीज़ा 15 अप्रैल 2020 तक सस्पेंड कर दिया है.

यह भी पढ़ें:दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी घोषित, 31 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज और सिनेमाघर बंद

यह भी पढ़ें:IND vs South Africa: पहली बार बिना दर्शकों के होगा वनडे मैच, जानिए क्या है कारण

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS