Excel Awards 2022: भारत ने परिवार नियोजन नेतृत्व में उत्कृष्टता (EXCELL) पुरस्कार-2022 जीता, जाने इसके बारे में

Excel Awards 2022: एक्सेल अवार्ड्स 2022 बढ़ी हुई पहुंच सुनिश्चित करने और आधुनिक गर्भनिरोधक विधियों को अपनाने और परिवार नियोजन की अधूरी जरूरतों को कम करने में भारत की उपलब्धियों को मान्यता देता है और उनकी सराहना करता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़े।

India has achieved excellence in the field of leadership in family planning awards
India has achieved excellence in the field of leadership in family planning awards

Excel Awards 2022: थाईलैंड में आयोजित परिवार नियोजन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 'देश श्रेणी' में भारत लीडरशिप इन फैमिली प्लानिंग (EXCELL) अवार्ड्स 2022 प्राप्त करने वाला एकमात्र देश बन गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने परिवार नियोजन के सुधार में भारत के उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की। भारत के परिवार नियोजन में सुधार के लिए महिलाओं और मातृ स्वास्थ्य पर एसडीजी लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में किया जा रहा प्रयास देश की प्रगति को प्रदर्शित करता है।

भारत के लिए क्या है इस अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड का महत्व:

यह अवार्ड बढ़ी हुई पहुंच सुनिश्चित करने और आधुनिक गर्भनिरोधक विधियों को अपनाने और परिवार नियोजन की अधूरी जरूरतों को कम करने में भारत की उपलब्धियों को मान्यता देता है और उनकी सराहना करता है।

परिवार नियोजन पर भारत के प्रयास की मुख्य विशेषताएं

  • भारत न केवल पहुंच में सुधार लाने में बल्कि आधुनिक गर्भनिरोधक विधियों को अपनाने में भी उत्कृष्ट प्रगति कर रहा है जिससे जोड़े परिवार नियोजन के बारे में सूचित विकल्प चुन सकें।
  • राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के अनुसार, देश में समग्र गर्भनिरोधक प्रसार दर 54 प्रतिशत से बढ़कर 67 प्रतिशत हो गई है।
  • भारत में वर्तमान में 15-49 आयु वर्ग की विवाहित महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के लिए संतुष्ट कुल मांग 2015-16 में 66 प्रतिशत से बढ़कर 2019-21 में 76 प्रतिशत हो गई। यह 2030 के लिए वैश्विक स्तर पर निर्धारित 75 के एसडीजी लक्ष्य को पहले ही पार कर चुका है।
  • परिवार नियोजन में अधूरी जरूरतों को कम करने के लिए सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक मिशन परिवार विकास भी समग्र विकास में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है।

परिवार नियोजन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

परिवार नियोजन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ने वैश्विक प्रजनन स्वास्थ्य समुदाय के लिए एक रणनीतिक परिवर्तन बिंदु के रूप में कार्य किया है, जो दुनिया भर में 120 से अधिक देशों, व्यक्तियों और संगठनों को महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताएं, परिवार नियोजन और प्रजनन स्वास्थ्य जैसी उपलब्धियों पर दुनिया के सबसे बड़े वैज्ञानिक सम्मेलन के रूप में मनाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है।

इस सम्मेलन में 3500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया साथ ही हजारों लोग वर्चुअलीं इस कार्यक्रम से जुड़े थे।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play