टेक्नोलॉजीज़ कन्वर्जेन्स के लिए इंडिया टेलीकॉम 2021 हुआ आयोजित, कई देशों के दूरसंचार खरीदार हुए शामिल

इंडिया टेलीकॉम 2021 ने विभिन्न तकनीकों और व्यापार विनिमय के सम्मिलन के लिए एक आदर्श मंच उपलब्ध करवाया. भारतीय कंपनियों अत्याधुनिक दूरसंचार उत्पादों और सेवाओं को उपलब्ध कराने के साथ-साथ विदेशी खरीदारों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपने भागीदारों के लिए खुली हैं.

Created On: Mar 5, 2021 16:25 ISTModified On: Mar 5, 2021 16:28 IST

दूरसंचार उपकरण निर्यात संवर्धन परिषद (TEPC) ने 03-04 मार्च, 2021 को वाणिज्य विभाग की  मार्केट एक्सेस इनिशिएटिव स्कीम (MAI) के तहत और दूरसंचार विभाग और विदेश मंत्रालय के सहयोग से 'इंडिया टेलीकॉम 2021' का आयोजन किया.

इंडिया टेलीकॉम 2021 एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय बिजनेस एक्सपो है जिसमें 1,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिसमें 45 से अधिक देशों के 200 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि थे.

इस समारोह का उद्घाटन संचार राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे ने किया. इस प्रदर्शनी में 40 से अधिक भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने अपने अत्याधुनिक उत्पादों और क्षमताओं को प्रदर्शित किया, जो इस कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा था.

महत्व

• इंडिया टेलीकॉम 2021 भारतीय निर्यातकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और सभी दूरसंचार और आईटी हितधारकों पर इसका अत्यधिक प्रभाव है. 
• भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ दूरसंचार बाजार है, जो डाटा की वृद्धि से समृद्ध है और यह बढ़ती हुई स्थानीय मांग घरेलू दूरसंचार कंपनियों को नवीन, उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पाद और समाधान बनाने के लिए प्रेरित करती है, जो दुनिया भर में भारत और उभरते बाजारों दोनों की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं. 
• भारतीय कंपनियों अत्याधुनिक दूरसंचार उत्पादों और सेवाओं को उपलब्ध कराने के साथ-साथ विदेशी खरीदारों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अपने भागीदारों के लिए खुली हैं.
• इंडिया टेलीकॉम 2021 ने विभिन्न तकनीकों और व्यापार विनिमय के सम्मिलन के लिए एक आदर्श मंच उपलब्ध करवाया.

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, संचार राज्य मंत्री संजय शामराव धोत्रे ने यह कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए सरकार प्रयासरत है, जो दूरस्थ रूप से और अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करके देश में डिजिटल विभाजन को खत्म करने के लिए, इन महत्वपूर्ण सेवाओं को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा.

टेलीकॉम उपकरण निर्यात संवर्धन परिषद क्या है?

• दूरसंचार उपकरण निर्यात सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए दूरसंचार मंत्रालय और वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा दूरसंचार उपकरण निर्यात संवर्धन परिषद की स्थापना की गई थी.
• यह परिषद निर्यात और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न नीतियों और प्रक्रियाओं में आवश्यक परिवर्तन के बारे में सरकार को विभिन्न सिफारिशें भी करती है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS