भारत-अमेरिका ने शुरू की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पहल

यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव, एआई अनुसंधान और विकास सहयोग के लिए चुनौतियों, अवसरों, बाधाओं पर चर्चा करने के लिए एक मंच के तौर पर कार्य करेगा.

Created On: Mar 20, 2021 12:33 ISTModified On: Mar 20, 2021 12:35 IST

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने 18 मार्च, 2021 को यह सूचित किया कि, इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम - IUSSTF ने यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव लॉन्च किया है. यह ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में AI सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेगा जो दोनों देशों की प्राथमिकताएं हैं.

डीएसटी के सचिव आशुतोष शर्मा ने इस लॉन्च समारोह में बोलते हुए, दोनों देशों की समस्याओं को हल करने के साथ-साथ विकास के लिए विभिन्न बाधाओं को दूर करने के लिए भारत और अमेरिका के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी संबंधों को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

दूसरी ओर, यूएस ब्यूरो ऑफ़ ओसेन्स और अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण और वैज्ञानिक मामले के कार्यवाहक उप सहायक सचिव, जॉनाथन मार्गोलिस ने यह कहा कि, दोनों देशों के बीच खुलेपन, पारस्परिकता और पारदर्शिता पर यह सहयोग आधारित है.

उद्देश्य

यूएस इंडिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव - USIAI एआई अनुसंधान और विकास सहयोग के लिए चुनौतियों, अवसरों, बाधाओं पर चर्चा करने के लिए एक मंच के तौर पर कार्य करेगा..

यह प्लेटफॉर्म एआई इनोवेशन को भी सक्षम करेगा, एआई वर्कफोर्स को विकसित करने के लिए विचारों को साझा करने में मदद करेगा, और साझेदारी को उत्प्रेरित करने के लिए प्रक्रियायों और मोड्स की भी सिफारिश करेगा.

इंडो-यूएस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनिशिएटिव: मुख्य विशेषताएं

• यह पहल प्रमुख हितधारकों को अपने अनुभव साझा करने, नए अवसरों और R&D क्षेत्रों की पहचान करने का अवसर प्रदान करेगी जोकि सहक्रियात्मक गतिविधियों से लाभान्वित होंगे.
• यह दोनों देशों को उभरते हुए AI परिदृश्य पर चर्चा करने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्कफोर्स विकसित करने की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा.
• यह महत्वाकांक्षी पहल अमेरिका और भारत के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाने के लिए IUSSTF की क्षमता का लाभ उठाएगी ताकि तालमेल बनाए जा सकें और प्रौद्योगिकी, विज्ञान और समाज के इंटरफेस पर अवसरों और चुनौतियों का समाधान किया जा सके.

भारत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रौद्योगिकी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी)

AI में प्रौद्योगिकी को 25 प्रौद्योगिकी केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से भारत में प्रचारित और कार्यान्वित किया जा रहा है जो NM- ICPS (नेशनल मिशन ऑन इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम्स) के तहत स्थापित ट्रिपल हेलिक्स के तौर पर काम कर रहे हैं.

भारत और अमेरिका के बीच AI सहयोग

नेशनल साइंस फाउंडेशन के निदेशक के अनुसार, ये दो बड़े लोकतंत्र सहयोग और तालमेल बनाकर चमत्कार करने में सक्षम होंगे, और इसे एक पहल के तौर पर लॉन्च करने का समय भी सही है.

IUSSTF के कार्यकारी निदेशक ने इस लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए यह कहा कि, IUSSTF द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में AI पहल भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को उत्प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का एक और बेहतरीन उदाहरण है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 6 =
Post

Comments