Search

भारतीय-अमेरिकी पराग चिटनिस शीर्ष अमेरिकी कृषि फर्म के कार्यवाहक निदेशक बने

इस साल की शुरुआत में पराग चिटनिस को विभिन्न कार्यक्रमों के लिए एसोसिएट निदेशक नामित किया गया था.

Jul 13, 2020 16:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक, डॉ. पराग चिटनिस को शीर्ष अमेरिकी कृषि अनुसंधान फर्म, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संस्थान (NIFA) के कार्यवाहक निदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया है. NIFA संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी संघ वित्त पोषित कृषि अनुसंधानों का मुख्य संचालक है.

इस साल की शुरुआत में पराग चिटनिस को विभिन्न कार्यक्रमों के लिए एसोसिएट निदेशक नामित किया गया था. वे NIFA की लगभग 1.7 बिलियन अमरीकी डॉलर की अनुसंधान परियोजनाओं के कार्यान्वयन का नेतृत्व करते हैं. 
अपनी नई तैनाती के बाद, पराग चिटनिस डॉ. स्कॉट एंगल की जगह लेंगे, जिन्होंने गेन्सविले में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में कृषि और प्राकृतिक संसाधनों के उपाध्यक्ष का पद स्वीकार किया है.

चिटनिस की NIFA के कार्यवाहक निदेशक के तौर पर नियुक्ति की घोषणा करते हुए, अमेरिकी कृषि सचिव सन्नी पेरड्यू ने यह कहा कि, उनके पास 31 वर्षों से अधिक वैज्ञानिक अनुसंधान का अनुभव है, जिसका फायदा निदेशक कार्यालय को मिलेगा.

पराग चिटनिस के बारे में

• पराग चिटनिस ने महाराष्ट्र के कोंकण कृषि विश्वविद्यालय से वनस्पति विज्ञान में MSc किया और नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से आनुवंशिकी और जैव रसायन में MSc किया.

• बाद में उन्होंने लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान में पीएचडी की.

• चिटनिस ने कांस सिटी में पिछले संक्रमण के दौरान NIFA को एक स्थिर नेतृत्व प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

• उन्होंने NIFA की CAFE पहल (सहयोगात्मक रूप से प्राप्त कार्यात्मक उत्कृष्टता) के लिए भी प्रमुख भूमिका निभाई है.

• CAFE पहल का उद्देश्य NIFA को अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने में इसके व्यावसायिक कार्यों के लिए अधिकतम मदद प्रदान करना है.

राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संस्थान (NIFA)

राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संस्थान को वर्ष 2008 के खाद्य, संरक्षण और ऊर्जा अधिनियम के तहत बनाया गया था. यह अमेरिकी कृषि विभाग के अधीनस्थ है. इस संगठन का मुख्य उद्देश्य सभी वित्त पोषित कृषि अनुसंधानों को एकीकृत करना है.

NIFA का उद्देश्य कृषि अनुसंधान और तकनीकी नवाचारों को प्रोत्साहित करना और इनके लिए निधि की व्यवस्था करना है जो अमेरिकी कृषि को अधिक उत्पादक और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ बनाने के साथ-साथ कृषि और उत्पादन की आर्थिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करेंगे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS