Search

ब्राजील के राष्ट्रपति ने की बड़ी घोषणा, ब्राजील जाने के लिए भारतीयों को नहीं लेना होगा वीजा

ब्राजील की सत्ता संभालने वाले जेयर बोलसोनारो ने इस साल की शुरुआत में सरकार में आते ही कई विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया.

Oct 28, 2019 10:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने हाल ही में कहा कि भारत के कारोबारियों को ब्राजील आने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी. राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत के लोगों हेतु वीजा की जरूरतों को कम किए जाने का फैसला किया गया है.

ब्राजील की सत्ता संभालने वाले जेयर बोलसोनारो ने इस साल की शुरुआत में सरकार में आते ही कई विकसित देशों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया. लेकिन भारत तथा चीन के नागरिकों हेतु इस सुविधा की घोषणा ब्राजीलियाई राष्ट्रपति के चीन के आधिकारिक दौरे के समय की गई.

पहली बार इस योजना के तहत किसी विकासशील राष्ट्र हेतु ब्राजील ने अपने वीजा नियमों में बदलाव किया है. ब्राजील की सरकार ने इस साल की शुरुआत में अमेरिका, कनाडा, जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के यात्रियों और व्यापार से जुड़े लोगों हेतु वीजा की जरूरतों को खत्म कर दिया था. हालांकि, उन देशों ने ब्राजील के नागरिकों हेतु अपनी वीजा आवश्यकताओं को खत्म नहीं किया है.

अन्य देश जो भारतीयों को वीजा फ्री प्रवेश देता है

कई और देश भी भारतीयों को वीजा फ्री प्रवेश देते हैं. भारतीय पर्यटकों को फिजी घूमने हेतु वीजा की जरूरत नहीं है. भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री प्रवेश देता है और यह 90 दिनों हेतु वैध होता है. भारतीय पर्यटकों को इंडोनेशिया घूमने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. यहां बिना वीजा के 30 दिन तक भारतीय घूम सकते हैं.

यह भी पढ़ें:Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर भारत-पाकिस्तान के हस्ताक्षर

भारतीयों को भूटान जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही पर्याप्त होती है. भारतीय को सेनेगल में घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है. भारतीय को नेपाल घूमने हेतु भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. भारतीय नेपाल में बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं. भारतीयों को मकाऊ जाने के लिए भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है.

यह भी पढ़ें:केंद्र सरकार ने तुर्की जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की

यह भी पढ़ें:पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS