भारत के सिंहराज ने विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप 2021 में जीता स्वर्ण पदक

सिंहराज ने उज्बेकिस्तान के सर्वर इब्रागिमोव को 2.8 अंकों से हराया और P1- मेन के 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया.

Created On: Mar 23, 2021 17:39 ISTModified On:

सिंहराज, भारतीय पैरा-एथलीट ने 21 मार्च, 2021 को संयुक्त अरब अमीरात में अल ऐन में में स्वर्ण पदक जीता है. सिंहराज ने उज्बेकिस्तान के सर्वर इब्रागिमोव को 2.8 अंकों से हराया और P1- मेन के 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया.

इन दोनों निशानेबाजों के बीच अंतिम स्कोर 236.8-234 रहा. वास्तव में, अंतिम श्रृंखला से पहली बारी के बाद, उज्बेकिस्तान के इब्रागिमोव केवल 0.1 अंकों के साथ इस खेल का नेतृत्व कर रहे थे.

अंतिम श्रृंखला में भारतीय निशानेबाज का बेहतर नियंत्रण था, क्योंकि उन्होंने 9.9 और 10.4 से बाजी मारी, जबकि उज्बेकिस्तान के इब्रागिमोव ने 9.5 और 7.9 के साथ रजत पदक जीता.

तुर्की के पिछले पैरालिंपिक चैंपियन मुहर्रम कोरान यम ने 214.4 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता.

विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता मनीष नरवाल 194.3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे. नरवाल ने दूसरे स्थान पर क्वालीफाई किया था.

राहुल जाखड़ आठवें स्थान पर रहे. उन्होंने पी 3 मिश्रित 25 मीटर एयर पिस्टल एसएच 1 में कांस्य पदक जीता था.

सिंहराज द्वारा जीते गए स्वर्ण पदक से भारत (एक स्वर्ण, एक कांस्य) को पदक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है. भारत यूक्रेन (3 स्वर्ण, 3 रजत और एक कांस्य) और मेजबान यूएई (2 स्वर्ण) से पीछे है.

स्वर्ण जीतने पर सिंहराज का बयान

भारतीय निशानेबाज सिंहराज ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह कहा कि, वे इतने लंबे समय के बाद स्वर्ण पदक जीतकर खुश हैं. उन्होंने यह भी कहा कि, इस विश्व कप के दौरान उन्हें अच्छा परिणाम मिलना निश्चित था क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान काफी प्रशिक्षण और अभ्यास किया था.

उन्होंने आगे यह बताया कि, उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच वर्ष, 2018 में संयुक्त अरब अमीरात में अल ऐन में था लेकिन वे उस समय स्वर्ण हासिल करने से चूक गए थे.

वर्ष, 2019 में भी उन्हें रजत पदक ही मिल पाया था, लेकिन अब वे इस गति के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं और टोक्यो, 2020 में भी जीत हासिल करना चाहते हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 4 =
Post

Comments