Search

ISSF विश्व कप: मनु भाकर-सौरभ चौधरी की जोड़ी ने जीता स्वर्ण पदक

मनु भाकर और सौरभ की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के युगल मुकाबले में चीन के रानक्सिन जियांग और बोवेन झांग को मात देकर स्वर्ण पदक जीता है. जबकि रानक्सिन जियांग और बोवेन झांग को फाइनल में शिकस्त के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

Feb 27, 2019 18:19 IST

भारतीय युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने 27 फरवरी 2019 को आईएसएसएफ वर्ल्ड कप (नई दिल्ली) में स्वर्ण पदक जीता है. मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने युगल मुकाबले में स्वर्ण जीतकर इतिहास रच दिया है.

मनु भाकर और सौरभ की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के युगल मुकाबले में चीन के रानक्सिन जियांग और बोवेन झांग को मात देकर स्वर्ण पदक जीता है. जबकि रानक्सिन जियांग और बोवेन झांग को फाइनल में शिकस्त के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा. वहीं कोरिया की मिंजुंग किम और डेहुन पार्क की जोड़ी ने कांस्य पदक हासिल किया.

फाइनल मुकाबले में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने कुल 483.4 अंक हासिल किए. इस जोड़ी ने पहले क्वालिफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की और 778 अंकों की शूटिंग करके एक नया क्वालिफिकेशन वर्ल्ड रिकॉर्ड जूनियर भी बनाया. वहीं अन्य भारतीय जोड़ियों में हिना सिद्धू और अभिषेक वर्मा ने कुल 770 अंक हासिल किए यह जोड़ी फाइनल में जगह बनाने में असफल रही.

मनु भाकर के बारे में:

•    मनु भाकर हरियाणा की रहने वाली हैं.

•    विश्व कप से पहले मनु ने नेशनल चैंपियनशिप में 9 गोल्ड मेडल जीते हैं. उन्होंने पिछले साल दो नेशनल लेवल के रिकॉर्ड अपने नाम किए थे.

•    मनु ने दिसंबर 2017 में जापान में हुई एशियन चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

•    मनु पहले मुक्केबाजी और मणिपुर का मार्शल आर्ट थांग टा भी करती रही हैं.

•    मुक्केबाजी मे आंख में चोट लगने के बाद उनकी मां ने उन्हें मुक्केबाजी करने से मना कर दिया था.

सौरभ चौधरी के बारे में:

•    सौरभ चौधरी एक भारतीय निशानेबाज हैं. उन्होंने वर्ष 2018 में एशियाई खेल की निशानेबाजी की 10 मी॰ एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है.

•    उन्होंने पहले स्वर्ण पदक जीता था और जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में एक नया जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था. उन्होंने 245.5 के स्कोर के साथ अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया.

 

यह भी पढ़ें: आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग जारी, न्यूजीलैंड पहली बार दूसरे स्थान पर