Search

Asia के सबसे अमीर शख्स बने जैक मा, मुकेश अंबानी से छीना नंबर-1 का ताज

एशिया के सबसे बड़े दौलतमंदों की फेहरिस्त में चीन के जैक मा पहले स्थान पर आ गए हैं. इनकी दौलत 44.5 अरब डॉलर (3.11 लाख करोड़ रुपये) है.

Mar 11, 2020 09:53 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के सिर से हाल ही में एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर का ताज छिन गया गया है. चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

मुकेश अंबानी की दौलत 5.8 अरब डॉलर घटने के कारण से उन्होंने एशिया में सबसे अमीर होने का ताज अपने सिर से खो दिया है. निवेशकों में कोरोना वायरस के कारण से संकट बढ़ने का डर कायम है. कई एनालिस्ट ने अनुमान लगाया है कि कोरोना वायरस के चलते विश्वभर में अब तक लगभग 2.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

तेल की कीमतों में गिरावट

वैश्विक स्तर पर शेयरों तथा तेल की कीमतों में गिरावट के बाद मुकेश अंबानी के हाथ से एशिया की पहली रैकिंग निकल गई. मुकेश अंबानी अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि तेल के दामों में गिरावट और वैश्विक बाजार में गिरावट का असर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की संपत्ति पर पड़ा है.

एशिया का सबसे धनी व्यक्ति बने जैक मा

संपत्ति में 5.8 अरब डॉलर घटने के कारण से मुकेश अंबानी एशिया के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी कुल संपत्ति 41.9 अरब डॉलर है. वहीं, चीन के उद्योगपति जैक मा की दौलत उनके 2.6 अरब डॉलर ज्यादा आंकी गई है. जैक मा के पास कुल 44.5 अरब डॉलर की संपत्ति है. इस संपत्ति के सहारे वे एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं, जबकि भारत के मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार की अनुमति प्रदान की, जानें किसने लगाया था प्रतिबंध?

मुकेश अंबानी को दूसरे स्थान पर आने का कारण

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस के शेयर्स में भारी गिरावट देखी गई जिसका सीधा असर मुकेश अंबानी की संपत्ति पर पड़ा है. तेल की कीमतों को लेकर सउदी अरब और रूस के बीच छिड़ी जंग के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई. बाजार मे आई इस गिरावट के बाद रिलायंस के शेयर में भी 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई, यह पिछले 11 सालों में सबसे बड़ी गिरावट थी.

मुकेश अंबानी के संपत्ति में गिरावट से अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा को फायदा हुआ है. अब, वे एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए हैं. दूसरी ओर, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी का टैग खो चुके हैं.

यह भी पढ़ें:केंद्र सरकार ने Air India में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की

यह भी पढ़ें:आरबीआई ने केवाईसी नियमों में संशोधन किया, यह होगा फायदा

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS