Search

जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के नये उच्चायुक्त नियुक्त

जयदीप सरकार वर्ष 1992-96 के बीच वित्त मंत्रालय में काम कर चुके हैं. वहां वह यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों के साथ आर्थिक संबंधों के मामले को देख रहे थे.

Apr 20, 2019 09:19 IST
जयदीप सरकार

जयदीप सरकार को भारत सरकार की ओर से दक्षिण अफ्रीका में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वे जल्द ही अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. जयदीप सरकार 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

मुख्य बिंदु

•    वर्तमान में जयदीप सरकार भूटान में भारत के राजदूत नियुक्त हैं.

•    जयदीप वर्ष 1992-96 के बीच वित्त मंत्रालय में काम कर चुके हैं. वहां वह यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों के साथ आर्थिक संबंधों के मामले को देख रहे थे.

•    वे टोक्यो, सियोल और बांग्लादेश स्थित भारतीय मिशन में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

•    वे 2004 में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निदेशक बनाए गए थे. सुहेल एजाज खान को लेबनान में अगला राजदूत नियुक्त किया है.

•    सुहेल एजाज सऊदी अरब में भारत के ‘डिप्टी चीफ ऑफ मिशन’ हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें

भारत-दक्षिण अफ्रीका संबंध

दक्षिण अफ्रीका में आज़ादी एवं न्याय के लिए संघर्ष के साथ भारत के संबंध उस अवधि से चले आ रहे हैं जब महात्मा गांधी ने एक शताब्दी पूर्व दक्षिण अफीका में सत्याग्रह आरंभ किया था. वर्ष 1994 से राजनीतिक संबंधों का विकास रंगभेद के खिलाफ संघर्ष के लिए भारत के निरंतर समर्थन की पृष्ठभूमि में, द्वितीयरूप से तथा ब्रिक्स, इब्सा तथा अन्य मंचों के माध्यम से भी दक्षिण अफ्रीका के साथ हमारे संबंध निरंतर मजबूत हो रहे हैं. वर्ष 1993 से दोनों देशों के मध्य वाणिज्यिक संबंध भी मजबूत हुए हैं. राष्ट्रपति जुमा की भारत यात्रा के दौरान दोनों पक्ष  वर्ष 2012 तक द्विपक्षीय व्यापार में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए काम करने पर सहमत हुए. वर्ष 2015-16 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य 5323.80 मिलियन डॉलर का व्यापार हुआ है.