Search

जेयर बोलसोनारो ब्राज़ील के नये राष्ट्रपति चयनित किए गये

पहले चरण के चुनाव प्रचार के दौरान जेयर बोलसोनारो पर चुनावी रैली के दौरान चाकू से हमला कर दिया गया था, उन्हें 23 दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था.

Oct 29, 2018 17:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ब्राजील राष्ट्रपति चुनावों में दक्षिणपंथी नेता जेयर बोलसोनारो को विजेता घोषित किया गया. सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल ने 28 अक्टूबर 2018 को उन्हें विजेता घोषित किया. आधिकारिक नतीजों में बोलसोनारा को 55.13 प्रतिशत वोट हासिल हुए जबकि उनके विरोध लेफ्ट पार्टी के फेरनांदो हाद्दाद को 44.87 प्रतिशत वोट्स मिले. बोलसोनारो (63) का कार्यकाल एक जनवरी 2019 से शुरू होगा.

बोलसोनारो इससे पहले 07 अक्टूबर 2018 को पहले चरण का चुनाव भी जीत गए थे. बोलसोनारो ने अपने विजयी संबोधन में कहा कि वह आजादी के पैरवीकार हैं, जो ऐसी सरकार का संचालन करेंगे, जो उन नागरिकों की सुरक्षा करेगी, जो अपने कर्तव्यों का अनुसरण करते हैं और कानूनों का सम्मान करते हैं.

गौरतलब है कि पहले चरण के चुनाव प्रचार के दौरान बोलसोनारो पर चुनावी रैली के दौरान चाकू से हमला कर दिया गया था. इस हमले में उनके पेट में गहरे जख्म बन गए थे और उन्हें 23 दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा था. उनके दो ऑपरेशन भी हुए थे.

जेयर बोलसोनारो

•    63 वर्षीय बोलसोनारो ब्राज़ीलियन सेना के पूर्व कप्तान हैं.

•    वे कन्जरवेटिव सोशल लिबरल पार्टी से आते हैं.

•    गर्भपात, नस्लवाद, प्रवासन, समलैंगिकता और बंदूक से जुड़े क़ानूनों पर बोलसोनारो के उग्र विचारों के चलते उन्हें 'ब्राज़ील का ट्रंप' भी कहा जाता है.

•    उनकी जीत ब्राज़ील में आए दक्षिणपंथी रुझान को दर्शाती है. ब्राज़ील 1964 से 1985 तक सैन्य शासन में रहा है. उन्होंने सैन्य शासन का खुलकर समर्थन किया था.

•    बोलसोनारो आख़िरी समय में सोशल मीडिया के ज़रिए ही प्रचार कर रहे थे. जब से उन पर चाकू से हमला हुआ था, वे जनसभाएं नहीं कर रहे थे.

•    बोलसोनारो अब राष्ट्रपति माइकल टेमेर का स्थान लेंगे. टेमेर डेमोक्रेटिक मूवमेंट पार्टी (एमडीबी) के सदस्य हैं.

टिप्पणी
यह देखा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में ब्राज़ील में अपराध के मामलों बहुत ज़्यादा वृद्धि  हुई है. साथ ही भ्रष्टाचार की वजह से देश की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई. वर्ष 2015 की आर्थिक मंदी के दौर में देश की अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत तक गिर गई थी. ब्राज़ील में क़रीब 15 करोड़ पंजीकृत वोटर हैं, जिनके लिए वोट डालना अनिवार्य है.

 

पाकिस्तान सीरिया से तीन गुना ज्यादा खतरनाक है: ऑक्सफ़ोर्ड रिपोर्ट