1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. मासिक करेंट अफेयर्स 2019
  6.  |  
  7. जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स

जनवरी 2019 करेंट अफेयर्स

कामकाज के भविष्य पर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा गठित आयोग की रिपोर्ट

Jan 25, 2019
कामकाज के भविष्य पर श्रम संगठन द्वारा गठित आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, कामकाजी जीवन को बेहतर बनाने, विकल्पों का दायरा बढ़ाने, लैंगिक खाई को पाटने और वैश्विक असमानता से हुए नुकसान की भरपाई के अनगिनत अवसर हमारे सामने हैं.

प्रसिद्ध हिंदी लेखिका कृष्णा सोबती का निधन

Jan 25, 2019
कृष्णा सोबती का जन्म पाकिस्तान के गुजरात में हुआ था और वह विभाजन के बाद भारत आ गयीं थीं. उन्होंने शुरुआती लेखन दौर में छोटी कहानियां लिखी थीं.

रवनीत सिंह गिल बने यस बैंक के सीईओ और एमडी

Jan 25, 2019
सितंबर 2018 में आरबीआई ने राणा कपूर का कार्यकाल तीन साल बढ़ाने के बैंक के अनुरोध को खारिज कर दिया था और कहा था कि वे 31 जनवरी 2019 तक पद पर बने रह सकते हैं.

भारत 2019-20 में दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा: यूएन रिपोर्ट

Jan 25, 2019
रिपोर्ट में कहा गया है कि वृद्धि को मजबूत निजी उपभोग और अधिक विस्तार वाले वित्तीय रुख तथा पिछले सुधारों के लाभ से सहारा मिल रहा है. इसमें कहा गया है कि मध्यम अवधि की वृद्धि दर के लिए निजी निवेश में सतत सुधार महत्वपूर्ण है.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया गया

Jan 25, 2019
भारत में मतदान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. इस दिन को देश के लोकतंत्र का त्योहार भी कह सकते हैं. यह दि‍वस मतदाताओं में मतदान प्रक्रि‍या में कारगर भागीदारी के बारे में जानकारी फैलाने के रूप में भी प्रयोग कि‍या जाता है.

नौसेना वायु स्टेशन आईएनएस कोहासा की शुरुआत की गई

Jan 25, 2019
आईएन कोहासा को यह नाम व्‍हाइट बेलिड सी ईगल के नाम पर दिया गया है जो अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का स्‍थानीय बड़ा शिकारी पक्षी है.

इसरो ने छात्रों द्वारा तैयार ‘कलामसैट’ और इमेजिंग सैटेलाईट ‘माइक्रोसैट आर’ लॉन्च किया

Jan 25, 2019
कलामसैट दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट है. कलामसैट सैटेलाइट को भारतीय छात्रों के एक समूह ने तैयार किया है. इसको बनाने में कुल 12 लाख रुपए का खर्च आया है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 24 जनवरी 2019

Jan 24, 2019
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 24 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सरस्वती सम्मान शामिल हैं.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 24 जनवरी 2019

Jan 24, 2019
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – आईएनएस कोहासा तथा राष्ट्रीय इस्पात नीति जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 24 जनवरी 2019

Jan 24, 2019
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया

Jan 24, 2019
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को दूसरी बार वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है. पिछले साल मई में अरुण जेटली के किडनी ट्रांसप्लांट के कारण उन्होंने कुछ दिनों तक रेल मंत्रालय के साथ-साथ वित्त मंत्रालय का कार्यभार भी संभाला था.

देश भर में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया

Jan 24, 2019
इसमें बेटी बचाओ अभियान, सही लिंग अनुपात और लड़कियों के लिए स्वस्थ व सुरक्षित माहौल तैयार करने जैसे कार्यक्रम शामिल हैं.

भारतीय रेलवे ने आर्थिक पिछड़ेपन के आधार पर 10 फीसदी का आरक्षण लागू करने का घोषणा किया

Jan 24, 2019
रेल मंत्रालय ने इसके तहत दो लाख तीस हजार पदों पर भर्ती का घोषणा किया है. जिसमें 10 फीसदी गरीब सवर्णों को भी आरक्षण मिलेगा. रेल मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार इतने पदों पर भर्तियां दो साल में होंगी.

गुजराती साहित्यकार सितांशु यशश्चंद्र को सरस्वती सम्मान दिया गया

Jan 24, 2019
उन्हें दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में मशहूर गीतकार गुलज़ार द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यशश्चंद को पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये, प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया गया.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 24 जनवरी 2019

Jan 24, 2019
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में भारत और जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी प्रदान कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी.

केंद्र सरकार ने सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा की

Jan 24, 2019
गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले संगठन और व्यक्तियों को सम्मान देने के लिए हाल ही में इस वार्षिक पुरस्कार की शुरूआत की थी.

कैबिनेट ने जीएसटी अपीलीय अधिकरण की राष्ट्रीय पीठ के गठन को मंजूरी दी

Jan 24, 2019
दो या अधिक राज्यों के बीच होने वाले विवादों के समाधान के उद्देश्य से जीएसटीएटी की राष्ट्रीय पीठ बनाने को मंजूरी दी गयी है. जीएसटी परिषद ने इसके गठन की सिफारिश की थी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घरेलू कामगारों की भर्ती में सहयोग हेतु भारत और कुवैत के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Jan 23, 2019
यह समझौता ज्ञापन घरेलू कामगारों से संबंधित मामलों में सहयोग हेतु एक संरचित ढांचा प्रदान करता है और कुवैत में नियोजित महिला कामगारों सहित सभी भारतीय घरेलू कामगारों के लिए मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 जनवरी 2019

Jan 23, 2019
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 जनवरी 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -बिहार की विकास दर और भारतीय नौसेना शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया

Jan 23, 2019
इस संग्रहालय में नेताजी द्वारा इस्तेमाल की गई लकड़ी की कुर्सी और तलवार रखे गये हैं. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सुभाष चंद्र बोस के पोते भी मौजूद थे.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...