1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. 2016 करेंट अफेयर्स
  6.  |  
  7. जुलाई 2016 करेंट अफेयर्स

जुलाई 2016 करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया

Jul 29, 2016
बाघ दिवस का उद्देश्य विश्वभर में बाघों के प्राकृतिक निवास को बचाना है ताकि उनका संरक्षण हो सके. साथ ही यह इस विषय पर सार्वजनिक जागरुकता का समर्थन जुटाने के लिए भी आवश्यक है.

मिशेल बारनियर को यूरोपियन यूनियन आयोग द्वारा प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार नियुक्त किया गया

Jul 29, 2016
मिशेल बारनियर पूर्व फ्रेंच वित्तीय सेवा आयुक्त हैं. उनकी नियुक्ति यूरोपियन यूनियन संधि के अनुच्छेद 50 के आधार पर की गयी. उन्होंने फरवरी 2010 से नवंबर 2014 तक आंतरिक बाजार और सेवाओं के यूरोपियन कमिश्नर की भूमिका भी निभाई.

मशहूर तबला वादक पंडित लच्छू महाराज का निधन

Jul 29, 2016
वे 72 साल के थे. लच्छू महाराज ने बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे.

भारत ने अमरीका के साथ समुद्री निगरानी और पनडुब्‍बी रोधी चार युद्धक विमान पी- 8 आई खरीद समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

Jul 29, 2016
यह अनुबंध भारत द्वारा कंपनी से 2.1 अरब डॉलर की लागत से पहले ही खरीदे गए आठ पी-8I विमान के अतिरिक्त है. अनुबंध पर हस्ताक्षर खरीद मामलों पर अमेरिका के अवर रक्षा सचिव फ्रैंक केंडल की यात्रा के दौरान किया गया.

भारत और अमेरिका ने हिन्द महासागर में प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की

Jul 29, 2016
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, जापानी ड्रिलिंग कंपनी और जापान एजेंसी समुद्री पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सहयोग और भारत की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय टीम के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में यह खोज की गयी.

केंद्र सरकार ने के जे रमेश को आईएमडी का नया महानिदेशक नियुक्त किया

Jul 28, 2016
केंद्र सरकार ने 26 जुलाई 2016 को केजे रमेश  को भारतीय मौसम विभाग का नया महानिदेशक (आईएमडी) नियुक्त किया है.

प्रसिद्ध लेखिका एवं समाजसेवी महाश्वेता देवी का निधन

Jul 28, 2016
महाश्वेता देवी को बांग्ला भाषा में संवेदनशील एवं वैचारिक लेखन के माध्यम से कहानियों को लिखे जाने के लिए जाना जाता है. 'झाँसी की रानी' महाश्वेता देवी की प्रथम रचना थी जो 1956 में प्रकाशित हुई. इनका प्रथम उपन्यास 'नाती' 1957 में प्रकाशित हुआ.

शम्भू सिंह यादव उत्तर प्रदेश के उप-लोकायुक्त नियुक्त हुए

Jul 28, 2016
वर्ष 1997 बैच के आईएएस अधिकारी शम्भू सिंह यादव तीन साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे लेकिन उन्हें तभी से सेवा विस्तार मिल रहा है.

प्रमुख बंदरगाहों पर वाटरफ्रंट एवं सम्बंधित भूमि उपलब्ध कराये जाने हेतु नीति को मंजूरी

Jul 28, 2016
नीतियों के इस क्षेत्र में नई परिसंपत्तियों के निर्माण सहित अप्रयुक्त मौजूदा परिसंपत्तियों का उपयोग भी शामिल है. यह नीति सभी प्रमुख बंदरगाहों पर लागू होगी. यह समझौता बंदरगाह विभाग एवं पीडीआई के मध्य किया जायेगा.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु हिलेरी क्लिंटन पहली महिला उम्मीदवार बनी

Jul 28, 2016
इससे पहले 200 महिलाओं ने भी अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु कैंडिडेट बनने की कोशिश की थी, लेकिन वे नाकामयाब रहीं. महिला होने के कारण हिलेरी को नासा (नेशनल ऐरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) रिजेक्ट कर चुका है. उस वक्त उनकी उम्र 15 वर्ष थी.

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को विश्व भर में मनाया गया

Jul 28, 2016
यह दिवस लोगों में इस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है. हेपेटाइटिस से प्रत्येक वर्ष लगभग 14 लाख लोगों की मृत्यु होती है.

रिजर्व बैंक ने फेमा उल्लंघन के लिए 13 बैंकों पर 27 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया

Jul 28, 2016
बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तहत केंद्रीय बैंक द्वारा केवाईसी नियमों पर समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जाते रहें. इनके उल्लंघन के मामले में 13 बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है.

आस्ट्रेलिया ने भारत समागम उत्सव के लिए की 2.5 लाख डॉलर के अनुदान की घोषणा की

Jul 28, 2016
यह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का पहला सबसे बड़ा उत्सव है. "भारत समागन उत्सव" अगस्त 2016 में शुरू होगा और यह दस सप्ताह तक चलेगा.

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने भारत सरकार के साथ सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए

Jul 28, 2016
समझौता ज्ञापन में विस्तरित रूप से वित्त वर्ष 2016-17 में कोचीन शिपयार्ड के लिए कामकाज मूल्यांकन मापदंड और लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं.मंत्रालय समझौते की नियमित तौर पर समीक्षा करेगा और वित्तय वर्ष के अंत तक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के कामकाज का मूल्‍यांकन कर इसे रेटिंग भी दी जाएगी.

हाइब्रिड सोरघम के जनक नीलमराजू गंगा प्रसाद राव का निधन

Jul 28, 2016
आंध्र प्रदेश के प्रकासम जिले में जन्मे एनजीपी राव ने अपनी प्राथमिक शिक्षा बापतला स्थित कृषि विश्वविद्यालय से ग्रहण की. उनके द्वारा लिखित 200 से अधिक शोधपत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए.

ईस्ट बंगाल क्लब ने मिल्खा सिंह को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया

Jul 28, 2016
मिल्खा सिंह क्लब के स्थापना दिवस (1 अगस्त) पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसी अवसर पर मिल्खा सिंह को भारत गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. पुरस्कार में उन्हें दो लाख रुपये का चेक दिया जाएगा.

मुथैया मुरलीधरन सहित चार खिलाड़ी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम हेतु चयनित

Jul 28, 2016
आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स और लोगों द्वारा की गयी वोटिंग के आधार पर  मुथैया मुरलीधरन, जॉर्ज लोहमैन, आर्थर मॉरिस, कप्तान करेन रोल्टन के नाम तय किए गए. इन चारों खिलाड़ियों को एक कार्यक्रम के दौरान खेल में योगदान के लिए कैप देकर सम्मानित किया जाएगा.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पंजाब के बंठिडा में एम्स के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गयी

Jul 28, 2016
पंजाब में बनाया जाने वाला यह नया एम्स 750  बिस्तरों वाला अस्पताल होगा. यह एम्स प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बनाया जाएगा. इस परियोजना पर 925 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है

लोकसभा ने बाल श्रम (निषेध एवं नियमन) संशोधन विधेयक, 2016 पारित किया

Jul 28, 2016
संशोधित विधेयक में सभी व्यवसायों या उद्योगों में चौदह साल से कम उम्र के बच्चों से काम करवाना प्रतिबंधित किया गया है. इस विधेयक में 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए परिवार से जुड़े व्यवसाय को छोड़कर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने पर पूर्ण रोक का प्रावधान किया गया है.

मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में लाये गये हम्बोल्ट पेंग्विन

Jul 28, 2016
मुंबई की जलवायु हम्बोल्ट पेंग्विन के लिए उपयुक्त नहीं है तथा उन्हें यहां रखना उन पर अत्याचार करना है. पेंग्विन थाईलैंड से लाई गई हैं और वहां की जलवायु भारत से ज़्यादा अलग नहीं है.

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App