पृथ्वी पर डायनासोर का अंत: वैज्ञानिकों ने लगाया डायनासोर का अंत करने वाले क्षुद्रग्रह की संभावित उत्पत्ति का पता  

Aug 31, 2021
दुनिया से डायनासोर और उनकी कई अन्य प्रजातियों का बड़े पैमाने पर विलुप्त होना 66 मिलियन वर्ष पहले हुआ था और इसे व्यापक रूप से मेसोज़ोइक युग के अंत के रूप में स्वीकारा है. अब, वैज्ञानिक यह पता लगाने में सक्षम हो गए हैं कि इस विनाशक क्षुद्रग्रह की उत्पत्ति कहां हुई.

विशाल क्षुद्रग्रह 2016 AJ193 ने पृथ्वी के करीब से भरी उड़ान

Aug 23, 2021
यह 2016 AJ193 नाम का क्षुद्रग्रह कथित तौर पर अपनी 5.91 साल की कक्षा में सूर्य की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पृथ्वी अपने अनुमानित पथ पर गतिमान है लेकिन यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी से नहीं टकराया.

उभरते सितारे फंड: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण निर्यात उन्मुख कंपनियों के लिए वैकल्पिक निवेश कोष का करेंगी शुभारंभ

Aug 21, 2021
इस वैकल्पिक निवेश कोष का नाम "उभरते सितारे" रखा गया है, जिसे एक्ज़िम बैंक ऑफ इंडिया और सिडबी द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित किया जाएगा.

इस्माइल साबरी याकूब बने मलेशिया के नए प्रधानमंत्री

Aug 21, 2021
पूर्व उप प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब को मलेशिया के राजा अल-सुल्तान अब्दुल्ला द्वारा नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया है. इस आर्टिकल में पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी.

DRDO ने की IAF लड़ाकू विमानों की सुरक्षा के लिए उन्नत भूसा प्रौद्योगिकी विकसित

Aug 20, 2021
भारतीय वायु सेना की गुणात्मक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (HEMRL), पुणे के सहयोग से रक्षा प्रयोगशाला, जोधपुर द्वारा उन्नत चैफ/ भूसा सामग्री और चैफ कार्ट्रिज-118/I विकसित किया गया है.

प्रतिरोध 2.0: महान तालिबान विरोधी नेता के बेटे अहमद मसूद ने तालिबान के खिलाफ शुरू किया पंजशीर प्रतिरोध

Aug 20, 2021
प्रसिद्ध तालिबान विरोधी नेता अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद ने पंजशीर घाटी से तालिबान के खिलाफ प्रतिरोध शुरू कर दिया है.

वर्ष, 2021 के अंत तक UK शुरू करेगा भारत के साथ व्यापार वार्ता  

Aug 19, 2021
भारत के साथ व्यापार समझौते को ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन के लिए एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के रूप में देखा जा सकता है. यह देश विशेष रूप से हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ संबंधों को आगे बढ़ा रहा है जो कुछ सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं का घर है.

SC कॉलेजियम ने की 3 महिला जजों के नाम की सिफारिश, भारत में बन सकती है पहली महिला CJI

Aug 19, 2021
अगर केंद्र सरकार द्वारा SC कॉलेजियम की नामों की सिफारिशों पर विचार किया जाता है तो, इन तीन महिला न्यायाधीशों में से, कर्नाटक HC की न्यायमूर्ति बी. वी. नागरत्ना वर्ष, 2027 में भारत की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश (CJI) बन सकती हैं.

RBI का पहला वित्तीय समावेशन सूचकांक है 53.9 अंकों पर

Aug 18, 2021
मार्च, 2021 को समाप्त अवधि के लिए RBI के वार्षिक वित्तीय समावेशन सूचकांक की पहली रीडिंग मार्च, 2017 को समाप्त अवधि के 43.4 अंकों के मुकाबले 53.9 अंकों पर आ गई है.

HNLC संकट: चेरिश्टरफील्ड थांगखियू की मृत्यु के बाद मेघालय में होने लगी उथल-पुथल

Aug 17, 2021
मेघालय के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने इस्तीफा दे दिया है और चेरिश्टरफील्ड थांगखियू की हत्या के पीछे छिपी सच्चाई को उजागर करने के लिए न्यायिक जांच करवाने की मांग की है. इस आर्टिकल को पढ़कर जानें कौन थे ये थांगखियू और क्यों उनकी मौत ने मेघालय में मचाई उथल-पुथल.

जानिये अफगानिस्तान में तालिबान राज का भारत पर क्या हो सकता है असर

Aug 17, 2021
अफगानिस्तान के अधिग्रहण के साथ ही, तालिबान अब भारत के जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में नियंत्रण रेखा से केवल 400 किमी. दूर हैं.

काजीरंगा बना भारत का पहला ऐसा नेशनल पार्क, जिसके पास हैं 16 लाख रुपये के सेटेलाइट फोंन्स

Aug 16, 2021
असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ ने अवैध शिकार को रोकने और समन्वित कामकाज सुनिश्चित करने के लिए काजीरंगा नेशनल पार्क के वन कर्मियों को 10 सैटेलाइट फोन सौंपे हैं.

नवरोज मुबारक 2021: जानिये पारसी नव वर्ष के इतिहास और मह्त्त्व के बारे में यहां

Aug 16, 2021
नवरोज़ मुबारक: पारसी नव वर्ष को नवरोज़ के रूप में भी जाना जाता है जो फ़ारसी शब्द 'नव' और 'रोज़' से बना है जिसका अर्थ है 'नया दिन'.

भारत की कुल स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता हुई 100 गीगावाट से अधिक

Aug 16, 2021
भारत वर्तमान में स्थापित अक्षय ऊर्जा क्षमता के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है. भारत सौर ऊर्जा में पांचवें स्थान पर और स्थापित पवन ऊर्जा क्षमता के मामले में चौथे स्थान पर है.

भारत सरकार ने 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आधिकारिक वेबसाइट की लॉन्च

Aug 14, 2021
स्वतंत्रता दिवस 2021 समारोह के लिए निर्मित यह वेबसाइट भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए दुनिया भर के भारतीयों को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी.

संसद ने 127वां संविधान संशोधन विधेयक किया पारित, राज्यों को मिली अपनी OBC सूची बनाने की शक्ति

Aug 13, 2021
संसद द्वारा पारित 127 वें संविधान संशोधन विधेयक का उद्देश्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा  अपनी OBC सूची खुद बनाने की शक्ति को बहाल करना है. राज्यसभा में सदन के बहुमत के साथ इस विधेयक को मंजूरी दी गई है.

वैज्ञानिकों ने डैडी लॉन्ग लेग स्पाइडर को दिए आनुवंशिक रूप से छोटे पैर

Aug 13, 2021
वैज्ञानिकों ने 'डैडी शॉर्ट लेग्स' को विकासवादी प्रक्रिया का अध्ययन करने के लक्ष्य के लिए मॉडिफाई  किया है, जिसके कारण 'डैडी लॉन्ग लेग्स' के पैर प्राकृतिक परिस्थितियों में इतनी दूर तक फ़ैल जाते हैं.

RDIF ने बूस्टर शॉट के लिए फाइजर और स्पुतनिक लाइट के जॉइन ट्रायल शुरू करने का रखा प्रस्ताव

Aug 12, 2021
रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने एक बूस्टर COVID-19 वैक्सीन शॉट के तौर पर फाइजर का स्पुतनिक लाइट के साथ संयुक्त संयोजन परीक्षण शुरू करने का प्रस्ताव रखा है.

गुजरात ने प्रोजेक्ट लायन के लिए केंद्र सरकार से मांगी 2,000 करोड़ रुपये की मदद

Aug 12, 2021
गुजरात के मुख्यमंत्री ने यह बताया है कि, आने वाले वर्षों में प्रोजेक्ट लायन के तहत शेर संरक्षण और प्रजनन के बीच की कड़ी को मजबूत किया जाएगा.

राज्यसभा ने चर्चा के बाद लौटाया कराधान कानून (संशोधन) विधेयक

Aug 11, 2021
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहा है कि, यह बिल सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के मद्देनजर लाया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि, भारत के कर लगाने के संप्रभु अधिकार बरकरार रहेंगे और इस कानून के माध्यम से इन अधिकारों में कोई ढील नहीं दी जाएगी.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App