Search

Kartarpur corridor: मनमोहन सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व में भी शामिल होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री ने दिल्ली में एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के निमंत्रण को स्वीकार किया.

Oct 3, 2019 16:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Kartarpur corridor: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है. यह जानकारी पंजाब मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने एक ट्वीट कर दी है.

ठुकराल ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के न्योता को स्वीकारा है जिसमें उनसे करतारपुर गुरुद्वारा जाने वाले पहले जत्थे में शामिल होने की गुजारिश की गई थी. वे 09 नवंबर 2019 को वहां जाने वाले पहले जत्‍थे में शामिल होंगे.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व में भी शामिल होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री ने दिल्ली में एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के निमंत्रण को स्वीकार किया. रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया है.

पाकिस्तान ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में आमंत्रित किया

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने 9 नवंबर 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में शामिल होने का निमंत्रण दिया था. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा की पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं. हम उन्हें औपचारिक आमंत्रण भी भेजेंगे.

करतारपुर कॉरिडोर:

करतारपुर कॉरिडोर को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर तथा पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है. पाकिस्तान भारतीय सीमा से लेकर गुरुद्वारा दरबार साहिब तक कॉरिडोर का निर्माण कर रहा है. वहीं भारत द्वारा गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक से सीमा तक बनाया जा रहा है.

यह कॉरिडोर दो धार्मिक तीर्थस्थलों के बीच तीर्थयात्रियों के वीजा मुक्त आवागमन को सक्षम करेगा. पाकिस्तान ने 09 नवंबर 2019 को भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोलने का फैसला किया है. गुरु नानक देव द्वारा करतारपुर साहिब गुरुद्वारा को 1522 में स्थापित किया गया था.

यह भी पढ़ें: निजाम फंड केस: ब्रिटेन की कोर्ट ने भारत के पक्ष में फैसला, निजाम के धन को लेकर पाकिस्तान का दावा खारिज

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS