Search

कैथी लाइडर्स नासा के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम की पहली महिला प्रमुख बनीं

कैथी लाइडर्स एक वाणिज्यिक चालक दल की प्रबंधक थीं और वर्ष 2014 से अंतरिक्ष यात्रियों को निजी अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष में भेजने के लिए नासा के प्रयासों को निर्देशित कर रही हैं.

Jun 16, 2020 14:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कैथी लाइडर्स HEO - मानव अन्वेषण और संचालन मिशन निदेशालय की नई एसोसिएट प्रशासक बन गई  हैं. इससे अब वे मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम की पहली महिला प्रमुख बन गई हैं. नासा के प्रशासक, जिम ब्रिडेनस्टाइन ने 12 जून, 2020 को इस समाचार की घोषणा की.

कैथी लाइडर्स एक वाणिज्यिक चालक दल की प्रबंधक थीं और वर्ष 2014 से अंतरिक्ष यात्रियों को निजी अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष में भेजने के लिए नासा के प्रयासों को निर्देशित कर रही हैं. कैथी लाइडर्स ने मई 2020 में फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से आरंभिक निजी चालक दल उड़ान DEMO-2 का निरीक्षण किया.

नासा द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि यह नियुक्ति तुरंत प्रभाव से लागू होगी. स्टीव स्टिच लाइडर्स के स्थान पर अब कमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर के तौर पर काम करेंगे. जबकि केन बोवेर्सोक्स HEO -  डिप्टी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर अपना काम फिर से करेंगे.

जिम ब्रिडेनस्टाइन ने ट्वीट करके यह खबर साझा की और बताया कि कैथी लाइडर्स ने दोनों कार्यक्रमों - वाणिज्यिक चालक दल और वाणिज्यिक कार्गो का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया और नये ओहदे/ पद के लिए वे एक सही व्यक्ति हैं.

कैथी लाइडर्स को @ नासा के मानव अन्वेषण और संचालन मिशन निदेशालय का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है. कैथी ने दोनों कार्यक्रमों - वाणिज्यिक क्रू और वाणिज्यिक कार्गो का सफलतापूर्वक प्रबंधन किया है और HEO का नेतृत्व करने के लिए वे एक सही व्यक्ति है क्योंकि हम वर्ष 2024 में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी कर रहे हैं.

कैथी लाइडर्स की नियुक्ति पर नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन का बयान

नासा के प्रशासक, जिम ब्रिडेनस्टाइन ने यह बताया कि कैथी ने हमें जोश के साथ असाधारण अनुभव भी प्रदान किया है, जिसकी हमें आर्टेमिस के साथ आगे बढ़ने और पहली महिला और पहले आदमी को वर्ष 2024 तक चंद्रमा पर उतारने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए बहुत आवश्यकता है.

उन्होंने आगे यह भी बताया कि कैथी लाइडर्स को अंतरिक्ष में वाणिज्यिक कार्यक्रमों को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी है क्योंकि उनका प्रारंभिक कार्य अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम पर ही है. लाइडर्स ने अपने वाणिज्यिक कार्गो और वाणिज्यिक चालक दल के कार्यों से सफलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से अमेरिका के औद्योगिक आधार का विस्तार करने में मदद की है. वे चंद्रमा के आसपास के क्षेत्र में अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को विस्तारित करने और हमें दिए गए महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सही व्यक्ति हैं.

ब्रिडेनस्टाइन ने वाणिज्यिक चालक दल को सफल बनाने में कैथी की सहायता करने के लिए केन बोवेर्सोक्स और उनकी पूरी HEO टीम को धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि लाइडर्स की नई भूमिका में आगे बढ़ने के लिए उनका समर्थन जारी रहेगा.

नासा में कैथी लाइडर्स

कैथी लाइडर्स न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय से वित्त में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक है. उन्होंने न्यू मैक्सिको स्टेट यूनिवर्सिटी से औद्योगिक इंजीनियरिंग में स्नातक और विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री भी हासिल की है.

लाइडर्स ने वर्ष 1992 में न्यू मैक्सिको में स्थित व्हाइट सैंड्स टेस्ट फैसिलिटी, नासा में रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम डिपो और शटल ऑर्बिटल मैन्यूवरिंग सिस्टम के प्रबंधक के तौर पर अपना करियर शुरू किया.

बाद में वे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम में चली गईं, जहां उन्होंने परिवहन एकीकरण प्रबंधक के तौर पर काम किया. उन्होंने ISS के लिए वाणिज्यिक कार्गो सेवाओं का भी नेतृत्व किया.

वे ISS पर जाने वाले नासा के अंतरराष्ट्रीय पार्टनर अंतरिक्ष यान के निरीक्षण के लिए जिम्मेदार थी. इसमें जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी का H-II ट्रांसफर वाहन, यूरोपीय स्पेस एजेंसी का ऑटोमेटेड ट्रांसफर व्हीकल और रूसी स्पेस एजेंसी रोस्कॉसमोस का सोयूज और प्रोग्रेस स्पेसक्राफ्ट शामिल थे.

वर्ष 2013 में, कैथी लाइडर्स कार्यवाहक वाणिज्यिक क्रू प्रोग्राम मैनेजर के तौर पर कैनेडी गईं और वर्ष 2014 में उन्हें कार्यालय के प्रमुख के तौर पर चुना गया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS