Search

शंकर बालासुब्रमण्यन नाईटहुड उपाधि से सम्मानित

बालासुब्रमण्यन के अतिरिक्त ओलंपिक खिलाड़ी एंडी मरे, मो फाराह तथा जेसिका एनीस को भी नाईटहुड उपाधि से सम्मानित किया गया.

Jan 3, 2017 09:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय मूल के प्रोफेसर शंकर बालासुब्रमण्यन को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नाईटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान 30 दिसंबर 2016 को दिया गया.  

प्रोफेसर शंकर बालासुब्रमण्यन को विज्ञान और चिकित्सा के क्षेत्र में योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

पचास वर्षीय शंकर बालासुब्रमण्यन कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में मेडिसिनल केमिस्ट्री के प्रोफेसर हैं. वे अगली पीढ़ी के लिए डीएनए का पता लगाने वाले वैज्ञानिकों के दल में शामिल रहे. डीएनए की नई खोज को चिकित्सा क्षेत्र में क्रन्तिकारी बदलाव लाने वाली खोज माना गया.

CA eBook


बालासुब्रमण्यन के अतिरिक्त ओलंपिक खिलाड़ी एंडी मरे, मो फाराह तथा जेसिका एनीस को भी नाईटहुड उपाधि से सम्मानित किया गया.

ब्रिटेन द्वारा जारी एक अन्य 2017 न्यू-इयर हॉनर सूची में अभिनेता मार्क रिलेंस तथा पेट्रिशिया रॉटलेज़ के नाम भी शामिल रहे.

अन्य सम्मानित भारतीय

ब्रिटेन द्वारा सम्मानित किये गये अन्य भारतीय मूल के पेशेवरों की सूची में शिक्षा विभाग के हरदीप सिंह बघेल तथा क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर कमलदीप सिंह को नाइट्स कमांडर ऑफ द आर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (सीबीई) सूची में स्थान दिया गया.

यूरोपीय संसद की सदस्य नीना गिल, वंड्सवर्थ काउंसिल के रविंद्र गोविंदा और कार्डिफ यूनिवर्सिटी की अनीता थापर भी सूची में शामिल रहीं. ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) सम्मान पाने वाले भारतीय मूल के लोगों में पीजी पेपर कंपनी की सीईओ पूनम गुप्ता, निष्काम स्कूल ट्रस्ट के सीईओ ब्रिन्दर सिंह मोहन, यार्कशायर जेल के अधिकारी अवतार सिंह पूरेवाल और सिटी सिख्स के संस्थापक अध्यक्ष जसवीर सिंह भी शामिल हैं.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS