Search

मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट की हेलिकॉप्टर हादसे में निधन, जानिए उनके बारे में सब कुछ

कोबे ब्रायंट ने साल 2006 में टोरंटो रैपटर्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 81 अंक हासिल करने का मुक़ाम हासिल किया था जो कि उनके करियर की एक महत्वपूर्ण कामयाबियों में शामिल है. 

Jan 27, 2020 13:09 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अमेरिका के मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट का अमरीकी प्रांत कैलिफॉर्निया में एक हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हादसे में कोबे ब्रायंट के साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना मारिया समेत कुल 9 लोगों की मौत हुई है.कोबे ब्रायंट को बास्केटबॉल की दुनिया के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में जाना जाता था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने ट्वीट में कोबे ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब यह हादसा हुआ उस समय कैलाबैसस शहर में हादसा हुआ तब वहां कोहरा छाया हुआ था. यहां से जैसे ही हेलिकॉप्टर गुजरा उसमें आग लग गई तथा वह क्रैश हो गया.

कौन थे कोबे ब्रायंट?

• कोबे ब्रायंट का जन्म 23 अगस्त 1978 को अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हुआ था. वे नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए लगातार 20 साल खेले. उन्हें एनबीए के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है.

• वे अप्रैल 2016 में एनबीए से सेवानिवृत्त हुए थे. वे एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर रहते हुए संन्यास ले लिया था. उनके नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का ख़िताब तथा दो बार ओलंपिक खेलों में चेंपियन बनने का ख़िताब दर्ज है.

• उन्होंने साल 2006 में टोरंटो रैपटर्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 81 अंक हासिल करने का मुक़ाम हासिल किया था जो कि उनके करियर की एक महत्वपूर्ण कामयाबियों में शामिल है. उन्होंने बास्केटबॉल की दुनिया में अवॉर्ड एवं सम्मान हासिल करने के साथ-साथ एक ऑस्कर अवॉर्ड भी हासिल किये थे.

एनबीए क्या है?

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) उत्तरी अमेरिका स्थित पुरुषों की पेशेवर बास्केटबॉल लीग है. इसकी स्थापना 06 जून 1946 को बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (BAA) के रूप में हुई थी. बाद में, 03 अगस्त 1949 को नेशनल बास्केटबॉल लीग में विलय के बाद इसका नाम बदल दिया गया था. इसमें कुल 30 टीम हैं जिनमें से 29 यूनाइटेड स्टेट्स की है और एक कनाडा की है. यह विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जाने वाली बास्केटबॉल लीग है.

यह भी पढ़ें:पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का निधन, जानें उनके बारे में सबकुछ

कोबे ब्रायंट के रिकॉर्ड और पुरस्कार

• वे पांच बार एनबीए चैंपियन (साल 2000, साल 2001, साल 2002, साल 2009, साल 2010) थे.

• उन्हें 18 बार ऑल स्टार के लिए नामित किया गया था. उन्होंने साल 2008 और साल 2012 ओलंपिक में अमेरिकी टीम हेतु दो स्वर्ण पदक भी जीते थे.

• उन्होंने साल 2008 में एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी का ख़िताब हासिल किया था. उनके नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का ख़िताब तथा दो बार ओलंपिक खेलों में चेंपियन बनने का ख़िताब दर्ज है.

• इसके अलावा, उन्हें साल 2018 के अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म हेतु सर्वश्रेष्ठ निर्माता का पुरस्कार भी दिया गया था.

यह भी पढ़ें:ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद का निधन

यह भी पढ़ें:हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार गंगा प्रसाद विमल का श्रीलंका में निधन

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS