Search

लक्ष्य सेन ने स्कॉटिश ओपन खिताब जीता

लक्ष्य सेन ने ब्राज़ीलियन खिलाड़ी गोर कोल्हो को हराकर खिताब जीता. गौरतलब है कि पिछले तीन महीनों में लक्ष्य सेन का यह चौथा खिताब है. 

Nov 25, 2019 11:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने स्कॉटिश ओपन प्रतियोगिता में पुरुष एकल प्रतिस्पर्धा का खिताब जीत लिया है. यह प्रतियोगिता ग्लासगो में आयोजित की गई थी जहां लक्ष्य सेन ने ब्राज़ीलियन खिलाड़ी गोर कोल्हो को18-21, 21-18, 21-19 से हराकर खिताब जीता. गौरतलब है कि पिछले तीन महीनों में लक्ष्य सेन का यह चौथा खिताब है.

लक्ष्‍य सेन (18 वर्ष) ने वर्ष 2019 के आरंभ में पॉलिश ओपन अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीतकर जीत के सफर का आगाज़ किया. लक्ष्य सेन ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया और फिर सितम्‍बर में उन्‍होंने बेल्जियन अंतरराष्‍ट्रीय चैपिंयनशिप में खिताब जीता. वे आगामी सैय्यद मोदी अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी भाग लेंगे. यह प्रतियोगिता इस वर्ष लखनऊ में आयोजित की जा रही है.

लक्ष्य सेन के बारे में जानकारी

  • लक्ष्य सेन का जन्म 16 अगस्त 2001 में हुआ था. उन्होंने प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण हासिल किया है.
  • उन्होंने अपने अभूतपूर्व प्रदर्शन के दम पर फरवरी 2017 में बीडब्ल्यूएफ जूनियर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था.
  • उन्होंने उस समय ख्याति हासिल की जब वर्ष 2018 के एशियन जूनियर चैंपियनशिप में उन्होंने उस समय के विश्व नंबर एक खिलाड़ी कुंलावुत वितिदसार्ण को हराया था.
  • वर्ष 2019 में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय चैलेंज में अब तक तीन खिताब जीते हैं जबकि वर्ष 2018 में एक और वर्ष 2017 में उन्होंने तीन खिताब जीते थे.

यह भी पढ़ें: जानें कौन हैं लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनेंगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट?

स्कॉटिश ओपन के बारे में जानकारी

स्कॉटिश ओपन विश्व की सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में से एक है. इसका आरंभ वर्ष 1907 में हुआ था. इससे पूर्व केवल ऑल इंग्लैंड ओपन (1889) और आयरिश ओपन (1902) ही खेले जाते थे. इसके शुरुआती वर्षों में ब्रिटिश खिलाड़ी जॉर्ज एलन थॉमस ने अपना दबदबा कायम किया , जिसके चलते उनके नाम पर द्विवार्षिक थॉमस कप भी आरंभ किया गया. उन्होंने 14 एकल मैचों में से 11 मैच जीते तथा 1928 तक प्रत्येक वर्ष एकल अथवा डबल्स ट्रॉफी घर ले जाते रहे.

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पहले कप्तान बने विराट कोहली

यह भी पढ़ें: महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS