Search

लसिथ मलिंगा ने किया संन्यास का घोषणा, 26 जुलाई को खेलेंगे आखिरी वनडे

श्रीलंका ने मलिंगा की कप्तानी में ही साल 2014 में आईसीसी विश्व कप टी-20 का खिताब जीता था. लसिथ मलिंगा साल 2018 में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच भी रह चुके हैं.

Jul 24, 2019 10:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 22 जुलाई 2019 को संन्यास लेने की घोषणा कर दी. वे बांग्लादेश के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज का पहला मैच खेलेंगे. हालांकि उनका यह आखिरी वनडे होगा. यह मैच 26 जुलाई 2019 को श्रीलंका के कोलंबो में खेला जायेगा.

हालांकि, लसिथ मलिंगा टी-20 मैच खेलते रहेंगे. मलिंगा ने साल 2011 विश्व कप के बाद ‘टेस्ट क्रिकेट’ से संन्यास ले लिया था. श्रीलंका टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा की लसिथ मलिंगा ने मुझसे कहा है कि वे सीरीज का पहला ही वनडे खेलेंगे और उसके बाद संन्यास ले लेंगे.

श्रीलंका के तीसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी

लसिथ मलिंगा वनडे में श्रीलंका के तीसरे सबसे ज्यादा 335 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. उनसे आगे केवल मुथैया मुरलीधरण और चामिंडा वास हैं. मलिंगा ने विश्व कप-2019 में श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लिए थे. उन्होंने विश्व कप टूर्नामेंट के 7 मैचों में 13 विकेट लिए थे. श्रीलंका ने विश्व कप में 9 में से 3 मैच जीतकर छठवें नंबर पर रही थी.

आईपीएल में मलिंगा

मुंबई इंडियंस ने लसिथ मलिंगा को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन में अपनी टीम में शामिल किया था. वे तब से मुंबई के लिए ही खेल रहे हैं. लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं. उन्होंने 11 साल के आईपीएल इतिहास में 122 मैच खेले हैं तथा 170 विकेट झटके हैं.

लसिथ मलिंगा के बारे में:

•   लसिथ मलिंगा का जन्म 28 अगस्त 1983 को श्रीलंका के गाले में हुआ था. वे एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे.

•   वे एक ऐसे गेंदबाज है, जो खतरनाक यॉर्कर्स और स्लिंग आर्म थ्रो के लिए जाना जाता है.

•   लसिथ मलिंगा विश्वकप के इतिहास में पचास विकेट लेने वाले सबसे तेज गेंदबाज है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

•   उन्होंने अब तक 225 वनडे में 335 विकेट लिए. इसके अतिरिक्त 73 टी-20 में 97 और 30 टेस्ट 101 विकेट हासिल किए.

•   उन्होंने वनडे क्रिकेट में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) टीम के विरुद्ध 17 जुलाई 2004 को डेब्यू किया था. इस मैच में लसिथ मलिंगा को एक विकेट मिला था.

•   श्रीलंका ने मलिंगा की कप्तानी में ही साल 2014 में आईसीसी विश्व कप टी-20 का खिताब जीता था. लसिथ मलिंगा साल 2018 में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच भी रह चुके हैं.

•   लसिथ मलिंगा अपने करियर में 11 बार एक मैच में चार विकेट लिए हैं, जबकि आठ बार 5 या उससे अधिक विकेट लेने का सफल कारनामा किया है.

यह भी पढ़ें:हिमा दास ने जीता पांचवां स्वर्ण पदक, इन बॉलीवुड सितारों ने दी बधाई

यह भी पढ़ें:सचिन तेंदुलकर आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल, जाने क्या है आईसीसी हॉल ऑफ फेम?

For Latest Current Affairs & GK, Click here