प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. विश्व के अलग-अलग मंचों पर उन्हें दिए गये इन पुरस्कारों के कारण न केवल उनकी बल्कि भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है.

Created On: Oct 27, 2018 08:18 ISTModified On: Oct 27, 2018 08:07 IST

प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में सियोल शांति पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया. उन्हें यह पुरस्कार भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था में योगदान के लिए दिया जा रहा है. सियोल शांति पुरस्कार की चयन समिति का कहना है कि उन्होंने लोक कल्याण के क्षेत्र में सुधार के लिए कई देशों के साथ आर्थिक संबंध स्थापित किए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. विश्व के अलग-अलग मंचों पर उन्हें दिए गये इन पुरस्कारों के कारण न केवल उनकी बल्कि भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक प्राप्त हुए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार इस प्रकार हैं:

1.    सियोल शांति पुरस्कार-2018

सियोल शांति पुरस्कार-2018 के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद 24 अक्टूबर 2018 को यह फैसला लिया गया कि भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मोदीनॉमिक्स द्वारा सराहनीय कार्य किया है जिसके चलते उन्हें सियोल शांति पुरस्कार दिया जायेगा.

बारह सदस्यीय चयन समिति ने विश्व भर के 100 से ज्यादा प्रत्याशियों के बीच से एक कड़ी, उद्देश्यपरक और गहन मंत्रणा के बाद विजेता का चुनाव किया है. अब तक 13 अन्य लोगों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है जिनमें से चार को नोबेल शांति पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है.

2.    'चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018' पुरस्कार

 

award to modi

सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान भी दिया गया था. संयुक्त राष्ट्र ने मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त रूप से 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया था. उनके अलावा पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को लेकर अग्रणी एवं उत्साही कार्यों के लिए और पर्यावरणीय कार्यों में सहयोग के नये क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों को 'नीति नेतृत्व' श्रेणी के तहत यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

3.    फिलिस्तीन ग्रैंड कॉलर पुरस्कार

collar award

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन में 'ग्रैंड कॉलर' सम्मान से सम्मानित किया गया. यह विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है. भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतरी के लिए पीएम द्वारा उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया था. पीएम मोदी को यह सम्मान फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रदान किया.

'ग्रैंड कॉलर' सम्मान फिलिस्तीन द्वारा किसी विदेशी मेहमान को दिए जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है. यह किसी देश के राजा, राज्य के प्रमुख या ऐसे ही किसी पद पर मौजूद सम्मानित लोगों को दिया जाता है. प्रधानमंत्री मोदी से पहले साउदी अरब के किंग सलमान, बहरीन के किंग हामाद, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आदि को यह सम्मान दिया गया है.

4.    आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार

modi in afghanistan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 04 जून 2016 को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया. ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया. अफगानिस्तान के नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को उनकी सेवाओं की प्रशंसा में अफगान सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. पदक के पीछे यह उल्लेख है - "निशान-ए दौलती गाजी अमीर अमानुल्लाह खान" अर्थात "राज्य आदेश गाजी अमीर अमानुल्लाह खान."

इस पुरस्कार का नाम अफगानिस्तान के राष्ट्रीय नायक, अमानुल्लाह खान (गाजी) के नाम पर रखा गया है जो अफगानिस्तान की स्वतंत्रता के शूरवीर थे. अफगानिस्तान सरकार ने इस पुरस्कार का वर्ष 2006 में गठन किया था.

5.    किंग अब्दुलअजीज सैश पुरस्कार

saudi civilian award

प्रधानमंत्री मोदी को 03 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुलअजीज सैश से सम्मानित किया गया. एक विशेष सम्मान के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुलअजीज सैश से सम्मानित किया गया.

इस सम्मान से अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सम्मानित किया जा चुका है.


यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सियोल शांति पुरस्कार-2018' हेतु चयनित

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 1 =
Post

Comments