Search

मध्यप्रदेश सरकार ने उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी दी

मध्यप्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने हेतु कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश, रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना ‘निवेश प्रोत्साहन सहायता’ के नाम से लाई गई है.

Oct 12, 2017 16:52 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मध्यप्रदेश सरकार ने 11 अक्टूबर 2017 को उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी दी. यह मंजूरी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई. मंत्रि-परिषद की बैठक में जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद उद्योग संवर्द्धन नीति 2014 में संशोधन की मंजूरी दी गई. मध्यप्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने हेतु कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश, रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना ‘निवेश प्रोत्साहन सहायता’ के नाम से लाई गई है.

इस सुविधा अंतर्गत 10 से 40 प्रतिशत तक लागत पूँजी अनुदान दिया जायेगा, जो छोटे निवेशकों को अधिकतम 40 प्रतिशत होगा. जबकि बड़े निवेशकों को 10 प्रतिशत के स्लेब में रखा गया है. वृहद रोजगार सृजन करने वाले एवं निर्यातोन्मुखी उद्योगों को निवेश प्रोत्साहन सहायता अंतर्गत अतिरिक्त सुविधा दी जायेगी.

राष्ट्रीय current affairs के लिए यहां क्लिक करें

मुख्य तथ्य:

•    मंत्रि-परिषद ने लोक निर्माण विभाग के 4633 अस्थाई पदों को विभाग की आवश्यकता और निरंतरता को देखते हुए स्थायी करने का निर्णय लिया है.

•    मंत्रि-परिषद ने कुण्डालिया वृहद सिंचाई परियोजना के विस्थापितों को विशेष पुर्नवास पैकेज का लाभ देने का निर्णय लिया. परियोजना राजगढ़ जिले की जीरापुर तहसील में निर्माणाधीन है. इस विशेष पैकेज से 81 करोड 9 लाख का अतिरिक्त लाभ 5994 विस्थापित परिवारों को प्राप्त होगा.

CA eBook


•    मंत्रि-परिषद ने राज्य विधि आयोग को पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया. राज्य में विधि आयोग का पुनर्गठन कर उसके सुचारु संचालन के लिए 30 पद के सृजन की मंजूरी दी गई.

•    मंत्रि-परिषद ने राज्य आनंद संस्थान की पद संरचना तथा कार्यपालन समिति की संरचना में परिवर्तन तथा संशोधन की मंजूरी दी. संस्थान के लिए अतिरिक्त 8 पद के सृजन की अनुमति दी गई. संस्थान की सामान्य सभा को कार्यपालन समिति की संरचना में बदलाव का अधिकार भी दिया गया. संस्था की उपविधियों में सभी आवश्यक संशोधन करने के लिए आवश्यक अधिकार सामान्य सभा को देने का निर्णय भी किया गया.

•    मंत्रि-परिषद ने महाप्रबंधक परियोजना एनटीपीसी लिमिटेड खरगोन का प्रस्ताव 2x660 मेगावाट की विद्युत परियोजना के लिए रेलवे पथ निर्माण के लिए तहसील सनावद जिला खरगोन के 21 ग्रामों की कुल 23.180 हेक्टेयर शासकीय भूमि वर्ष 2017-18 की कलेक्टर गाइड लाइन अनुसार प्रीमियम तथा उस पर 7.5 प्रतिशत भू -भाटक लेकर आवंटित करने का निर्णय लिया.

•    मंत्रि-परिषद ने उच्च शिक्षा विभाग की प्रचलित योजना ‘पुरस्कार एवं प्रोत्साहन योजना’ को तीन वर्ष में अनुमानित व्यय भार 875 लाख की स्वीकृति एवं योजना को निरंतर रखने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है.

•    मंत्रि-परिषद ने विमुक्त, घुमक्कड़ एव अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति के उत्थान के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज सेवक को पुरस्कार योजना नियम 2014 का नामकरण ‘संत श्री सेवालाल महाराज’ करने की मंजूरी दी.

विस्तृत हिंदी current affairs के लिए यहां क्लिक करें

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS