Search

मणिपुर सरकार ने खिलाड़ियों और कलाकारों के लिए योजनाओं की घोषणा की

मणिपुर सरकार का मानना है कि यह योजनाएं राज्य के सैंकड़ों खिलाड़ियों और कलाकारों के लिए लाभकारी होंगी.

Mar 17, 2020 11:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मणिपुर सरकार ने उन खिलाड़ियों और कलाकारों को लाभ प्रदान करने का फैसला किया है, जिन्होंने राज्य और देश का नाम गौरवान्वित किया है. भाजपा के अगुवाई में चल रही सरकार की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा की कि यह राज्य के खिलाड़ियों और कलाकारों के कल्याण के लिए सबसे बड़ी योजना है.

‘मुख्यमंत्री अखानबा सनाईरोसिंग जी तेंगबांग’ (सीएमएएसटी) और ‘मुख्यमंत्री आर्टिस्ट सिंग जी तेंगबांग’ (सीएमएटी) के नाम से यह योजनाएं लॉन्च की गई हैं. मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह योजनाएं राज्य के सैंकड़ों खिलाड़ियों और कलाकारों के लिए लाभकारी होंगी.

योजना के मुख्य बिंदु

• सीएमएएसटी योजना के तहत, चयनित खिलाड़ी को उपयुक्त रोज़गार के अवसर दिए जायेंगे. इनमें वही खिलाड़ी शामिल होंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक हासिल किये हैं. 
• इस योजना से खेलकूद की महंगी वस्तुओं की खरीद पर भी लोगों को सहायता मिलेगी. साथ ही, विभिन्न श्रेणियों के लिए ओलंपिक प्रतिभागियों के लिए नकद पुरस्कार 1 करोड़, 75 लाख, 50 लाख और 10 लाख रुपये तक बढ़ाए गए हैं.
• जो खिलाड़ी भारत का राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और बेरोजगार हैं, उन्हें आजीवन पेंशन दी जाएगी. 
• कलाकारों के लिए योजना, सीएमएटी में, विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए इस कार्यक्रम को शुरु किया गया है. इसके तहत एक वर्ष में 4000 कलाकारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है.

योजना का उद्देश्य

मणिपुर के मुख्यमंत्री द्वारा जारी बयान में कहा गया कि उन चयनित कलाकारों को पेंशन दी जाएगी, जो 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं. कला और संस्कृति के विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और निर्माण के लिए सांस्कृतिक समूहों या संस्थानों को मौद्रिक सहायता प्रदान की जाएगी. मणिपुर में सरकारी नृत्य और संगीत संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी ताकि कला के सभी क्षेत्रों में भी प्रोत्साहन मिल सके.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS